home page

आपके सपनों को मिलेगी उडान, इस बिजनेस से हर माह होगी 6 लाख की कमाई

 Business Idea:अगर आप अच्छे पढ़े-लिखे हैं और आपके पास फिर कोई नौकरी(job) नहीं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब बिना जॉब के ही पैसा (job money)कमा सकते हैं। आधुनिक जमाने में पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास नौकरी हो, इसके अलावा भी अब कई प्लेट फॉर्म(plate form) ऐसे हैं, जिससे आप मुनाफा कमा सकते हैं।
 | 
आपके सपनों को मिलेगी उडान, इस बिजनेस से हर माह होगी 6 लाख की कमाई

HR Breaking News (चंडीगढ़) Business: बस इसके लिए जरूरत है आपके रिस्क लेने का। सरकार(government) की मदद से आप एक ऐसा कारोबार(business) शुरू कर सकते हैं, जिससे आप घर बैठे लाखों रुपये महीना कमाकर अपने घर-परिवार का खर्च आसानी से चला सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप रिस्क जरूर लें।हम बात कर रहे हैं केसर के बिजनेस (Business)की, जिससे आपको मोटी कमाई होगी। केसर की खेती करने लिए आपको थोड़ा समय जरूर देना होगा, जिससे आपके सपने को उड़ान मिलेगी। केसर की खेती अब राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा(State and Haryana) में भी खूब होने लगी है

ये भी जानिए :महिलाओं के लिए खुशखबरी , अब हर महीने खाते में आएगी मोटी रकम


केसर इतना महंगा है कि इसे लोग लाल सोना के नाम से जानते हैं. भारत की चर्चा करें, तो इस समय इसकी कीमत 2.5 लाख से 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है। जानकारी के लिए बता दें कि केसर की खेती में कमाई मांग पर निर्भर करती है। देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी इसकी खूब डिमांड है। यह दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक गिना जाता है।


जानिए केसर की खेती के लिए कैसा मौसम जरूरी


अगर आप केसर की खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मौसम के बारे में जानकारी होन जरूरी है। केसर की खेती समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर संभव है। मौसम गर्म में ही यह खेती हो सकती है। ठंड और बरसात के मौसम केसर की खेती के लिए उपयुक्त नहीं है।वहीं, इसकी खेती करने के लिए रेतीली, चिकनी, बलुई या दोमट मिट्टी होना जरूरी है। केसर की खेती के लिए ऐसी जमीन का ही चुनाव करें, जहां पानी का जमाव नहीं होता हो। इसके लिए 10 वॉल्व बीज का इस्तेमाल होता है, इसकी कीमत 550 रुपये के करीब है।


जानिए कितनी होगी कमाई

ये भी जानिए :7th pay commission: 17 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएगी मोटी रकम


केसर की खेती से आप मोटी कमाई कर सकते हैं। अगर आप प्रत्येक महीने 2 किलो केसर की भी बिक्री कर लेते हैं तो आपको 6 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। केसर को अच्छी तरह से पैक करके किसी भी नजदीकी मंडी में अच्छी कीमत में बेच सकते हैं। खास बात यह है कि आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। इसकी खेती के लिए जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर सबसे अच्छा माना जाता है. केसर के पौधे अक्टूबर में फूल देने लगते हैं।
BusinessBusiness IdeaCheapest Electric Car In IndiaEarn Moneysaffron cultivationSaffron Farming