home page

मौसम अलर्ट : इन तीन राज्यों में तीन दिन झमाझम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार तीन राज्यों में तीन दिन तक झमाझम बारिश और आंधी चलने की संभावना है। ऐसे में तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी। आईए जानते हैं किन तीन राज्यों में मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट बताया है।

 | 
मौसम अलर्ट : इन तीन राज्यों में तीन दिन झमाझम बारिश

HR Breaking News : मौसम वैज्ञानिकों की तरफ से भीषण गर्मी झेल रहे लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे बाद यानी 21 अप्रैल से पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, 21, 22 और 23 अप्रैल को बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही धूल, आंधी आने की भी संभावना है. जिससे तापमान में गिरावट आएगी, तो लोगों को गर्मी से राहत भी मिल जाएगी.

यहां का मौसम भी चेक करें : Monsoon impact on economy: इस साल होगी जबरदस्त बारिश, इकॉनमी में भी आएगा उछाल


यूपी में तीन दिन बारिश होने का अलर्ट


मौसम विभाग की मानें, तो यूपी में 20 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव होगा, जिसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो सकती है. इन इलाकों में कहीं धूल, तो कहीं आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. अब निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) जानते हैं...


 देशभर में बने मौसमी सिस्टम


अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के हिस्सों पर बना हुआ है. अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्सों पर एक और पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है.

पिछले 24 घंटों के दौरान मौसमी हलचलअसम, मेघालय और मणिपुर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई, तो वहीं पंजाब, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई. बाकी पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि


अगले 24 घंटों के मौसम की बात करें, तो असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।