home page

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 50 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, चेक करें अपने शहर के हालात

IMD Weather Prediction: Heat Wave : मौसम विभाग ने बताया है कि मौसम विज्ञान की नजर से 50 डिग्री सेल्सियस तापमान संभव है. चूंकि, मई का महीना सबसे गर्म महीना होता है, इसलिए पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी छू सकता है. हालांकि, ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड नहीं है।
 | 
मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 50 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, चेक करें अपने शहर के हालात

HR Breaking News : Weather Update: पिछले कई दिनों से भारत के कई राज्यों भीषण गर्मी का कहर झेल रहे हैं. यूपी, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है।
इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने एक ऐसी भविष्यवाणी कर दी है, जिसे सुनकर आप भयभीत हो सकते हैं. दरअसल, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस बार अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है।
IMD ने बताया है कि मौसम विज्ञान की नजर से 50 डिग्री सेल्सियस संभव है।

चूंकि, मई का महीना सबसे गर्म महीना होता है, इसलिए पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी छू सकता है. हालांकि, ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड नहीं है. अधिकतम तापमान 52.6 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है। 

मौसम संबधित ये  खबर भी जानना जरूरी : मौसम अलर्ट : इन तीन राज्यों में तीन दिन झमाझम बारिश

अभी जारी रहेगा गर्मी का सितम, लेकिन एक गुड न्यूज भी


मौसम विभाग ने बताया है कि अभी विभिन्न राज्यों में गर्मी का सितम जारी रहने वाला है. जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं. लेकिन साथ ही एक गुड न्यूज भी है. दरअसल, इस बार बारिश की स्थिति में थोड़ा सुधार आने के आसार हैं। अभी तक देशभर में मार्च से अब तक सामान्य से 32 फीसदी कम बारिश हुई है। मई के महीने में इस बार 109 फीसदी बारिश यानी सामान्य से अधिक होने की संभावना है. वेस्ट, सेंट्रल, नॉर्थवेस्ट में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। इसके अतिरिक्त न्यूनतम तापमान भी नॉर्थवेस्ट, सेंट्रल, ईस्ट में सामान्य से अधिक रहने वाला है।


यूपी में पारा 47 डिग्री के पार पहुंचा


उत्तर प्रदेश में बांदा में बीते दिन तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कई अन्य स्थानों पर भी महीने के लिए अब तक का उच्च तापमान दर्ज किया गया। कई जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, झांसी और लखनऊ में तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस और 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, अन्य जगहों में दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स वेधशाला में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस, राजस्थान के श्रीगंगानगर में 46.4 डिग्री सेल्सियस, मध्य प्रदेश के नौगांव में 46.2 डिग्री सेल्सियस और महाराष्ट्र के चंद्रपुर में 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।