home page

ATF Price Hike विमान ईधन की कीमतों में बढ़ोतरी, क्या अब पेट्रोल डीजल की है बारी?

ATF Price Hike: विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATM)की कीमतों में बुधवार को अब तक की सर्वाधिक 18 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की गई। इससे देशभर में एटीएफ के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों (Crude oil price)में बढ़ोतरी के बीच एटीएफ के दाम बढ़ाए गए हैं।
 
 | 

HR Breaking News, नई दिल्ली, जेट ईंधन की कीमत इस साल छठी बार बढ़ाई गई है जिसके कारण एटीएफ के दाम पहली बार एक लाख रुपये प्रति किलोलीटर के आंकडे को पार कर गए हैं।

यह भी जानिए


रिकॉर्ड स्तर एटीएफ की कीमत ( record level atf price)


सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 17,135.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 18.3 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,10,666.29 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गया है। यह एटीएफ कीमतों का रिकॉर्ड स्तर है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें भी पिछले हफ्ते 14 साल के सर्वकालिक उच्च स्तर करीब 140 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थीं।

यह भी जानिए


जानें कहां कितना है दाम? ( Know where is the price?)
अब मुंबई में एटीएफ के दाम 109,119.83 रुपये प्रति किलोलीटर, कोलकाता में 114,979.70 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 114,133.73 रुपये प्रति किलोलीटर हैं। एटीएफ की कीमत अगस्त, 2008 में 71,028.26 रुपये प्रति किलोलीटर थी, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 147 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल को छू गई थीं। इस वर्ष की शुरुआत से हर पखवाड़े एटीएफ के दाम बढ़ाए जा रहे हैं।

यह भी जानिए


क्या अब बढ़ेंगे पेट्रोल डीजल के दाम ( Will the price of petrol diesel increase now?)


बता दें कि पिछले चार महीने से लगातार पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हैं। कहा जा रहा था कि 5 राज्यों के चुनाव के चलते दाम स्थिर रखे गए हैं लेकिन अब चुनावी नतीजें आ चुके हैं। ऐसे में पेट्रोल डीजल की कीमतों कभी भी बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल के दाम आसमान पर हैं। हालांकि, आज क्रूड ऑयल के दाम 100 डाॅलर प्रति बैरल से नीचे है। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये (Delhi Petrol Price) बनी हुई है, जबकि डीजल की कीमत 86.67 रुपये (Delhi Diesel Price) है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि डीजल 94.14 रुपये पर है।