home page

Food Oil : फिर घटने वाली हैं खाने के तेल की कीमतें, जानिए क्या है बड़ी वजह

लोगों के लिए बहुत दिन बाद relief की खबर आई है। घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले खाने के तेल की कीमतों में फिर से गिरावट आने वाली है। जानिए क्या हैं इसके कारण और कितने घटेंगे दाम।
 | 
Food Oil : फिर घटने वाली हैं खाने के तेल की कीमतें, जानिए क्या है बड़ी वजह

HR Breaking News : नई दिल्ली : विदेशों में खाद्य तेल के दाम बहुत नीचे गिर गये हैं. सरकार ने भी import duty में ढील दे रखी है। इसके बावजूद ग्राहकों को खाद्य तेल के दाम में राहत नहीं मिली है।
वैश्विक बाजार में palm oil के दाम में भारी गिरावट आई है जिससे आगे तेल के दाम में और कमी देखने को मिल सकती है। महंगाई से परेशान जनता के लिए राहत की खबर है।

आने वाले दिनों में खाद्य तेल के दामों में कुछ कमी देखी जा सकती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि वैश्विक बाजार में खाद्य तेल के दामों में भारी गिरावट आई है. जबकि भारत में ग्राहकों को उतना फायदा अभी तक नहीं मिला है. palm oil में भारी गिरावट आ चुकी है जिसकी वजह से सभी प्रकार के खाद्य तेल में गिरावट देखने को मिल रही है।


ये खबर भी पढ़ें : Business News In Hindi : Mustard Oil : पाम ऑयल में भारी गिरावट, बाकी सभी तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी

कारोबारी अब भी MRP के बहाने ज्यादा कीमतें वसूल रहे

वैश्विक स्‍तर पर तेल के दामों में भारी गिरावट आयी है लेकिन उसके मुकाबले ग्राहकों को उस गिरावट का लाभ नहीं मिल पाया है. खुदरा बाजार में अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) जरुरत से कहीं ज्यादा रखा गया है. खुदरा कारोबारी एमआरपी के बहाने ग्राहकों से ज्‍यादा कीमत वसूल रहे है. विदेशों में जिस मात्रा में दाम कम हुए हैं, अगर उतनी ही कीमत भारत में भी कम कर दी जाए तो, तेल के दाम में अभी भी भारी गिरावट देखी जा सकती है।


ये खबर भी पढ़ें : इंडोनेशिया के पाम ऑयल का निर्यात बंद, भारत में इन चीजों के बढ़ेंगे दाम

पॉम आयल सस्ता रहा तो सोयाबीनल, मूंगफली और बिनौला की फसल में आ सकती है दिक्कत
बाजार में पॉम आयल के दाम इतने कम हो गये हैं कि इसके आगे कोई खाद्य तेल नहीं टिक रहा. बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि अगर पॉम आयल इसी तरह सस्‍ता बना रहा तो सोयाबीन, मूंगफली और बिनौला की फसल को लेकर दिक्‍कत आ सकती है. क्‍योंकि मार्केट में अगर पॉम आयल सस्‍ता रहा तो दूसरे तेल के दाम उससे प्रभावित रहेंगे जिससे किसानों को समस्‍या हो सकती है. कयास ऐसे भी लगाए जा रहे हैं कि सरकार किसानों के हित में फैसला लेने के लिए कदम उठा सकती है. 

सरकार का Target त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेंगी कीमतें

सरकार का Target  है कि त्योहारों के दौरान कीमतें नहीं बढ़े, इसके लिए सरकार कई तरीके से काम कर रही है. इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने के अलावा सरकार, बाजार में पर्याप्त स्टॉक पर नजर बनाए हुए है। गेहूं के import पर ड्यूटी घटाने या हटाने पर भी विचार चल रहा है. खाद्य तेल में आगे और कटौती की संभावना जताई जा रही है।