home page

गेहूं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध का मंडी पर असर ,सरसों के भाव आसमान पर

गेहूं निर्यात को लेकर सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया था. जिसको लेकर कई सवाल अब खड़े होने लगे.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्लीः  इस स्थिति में गेहूं के निर्यात पर सरकार ने जो पाबंदी लगाई थी अब उसमें कुछ ढील देने का ऐलान किया गया है. आपको बता दें किसानों को एक बार फिर राहत देते हुए सरकार ने गेहूं के कंसाइनमेंट को लेकर बड़ा ऐलान किया है.


सरकार के नए नियम के मुताबिक 13 मई से पहले जिस किसी का भी गेहूं का कंसाइनमेंट कस्टम के पास रजिस्टर होगा उसको पाबंदी से छूट होगी. मतलब उसे निर्यात करने की अनुमति सरकार देती है.

Mandi Bhav : नरमा के भाव में जबरदस्त उछाल, सरसों मंदा, चेक करें रेट लिस्ट


अब देखना यह है कि इसका मंडी पर क्या असर होता है. बीते कुछ दिनों से मंडी में गजब का उछाल देखा गया है. एक तरफ जहाँ गेहूं के दामों में उछाल देखा गया तो वहीँ दूसरी तरफ सरसों, चावल इत्यादि के अलावा नींबू और टमाटर ने भी छलांग लगानी शुरू कर दी है. जी हाँ बीते दिनों टमाटर के भाव में भी गर्मी देखी गई है.

Mandi Bhav : नरमा के भाव में जबरदस्त उछाल, सरसों मंदा, चेक करें रेट लिस्ट


अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उथल-पुथल और युद्ध के कारण खाद्य तेलों की आपूर्ति पर अत्यंत लगाम लगा दिया गया है. जिसको लेकर सरसों के भाव में गजब की तेजी यानी महंगाई देखी जा रही है. केंद्र सरकार के द्वारा गेहूं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को लेकर व्यापारियों का रुझान सरसों के कारोबार की ओर बढ़ सकता है.