home page

नरमा के भाव में तगड़ा उछाल, सरसों में के दाम टूटे, चेक करें आज का ताजा मंडी भाव

Mandi Bhav : मंडी की बात की जाए तो अभी मंडी का हाल काफी सुधरा हुआ नजर आ रहा है. मंडी में इस वक़्त गेहूं का सितारा बुलंद है. मंडी में किसानों को गेहूं का सही मूल्य मिल रहा है जिस वजह से उनके चेहरे पर रौनक भी देखने को मिल रही है. तो आइये जानते हैं क्या है देश के सभी प्रमुख मंडियों में...
 | 
नरमा के भाव में तगड़ा उछाल, सरसों में के दाम टूटे, चेक करें आज का ताजा मंडी भाव

HR Breaking News : महंगाई और महंगाई की मार झेल रही जनता का हाल इस वक़्त बेहाल होता नजर आ रहा है. जी हाँ मिली ख़बरों के मुताबिक आज से घरेलु एलपीजी (Domestic LPG price hike) के दामों में 50 रुपए की बढ़त तेल कम्पनियों (Oil company) की ओर से कर दिया गया है।
LPG गैस का नया रेट आज यानि 7 मई के शाम से लागू कर दिया जाएगा. ऐसे में लोगों का कहना है कि आखिर कब तक आम जनता को सरकार और तेल कंपनियों का ये मनमाना रवैया झेलना पड़ेगा।
इसी के साथ चलिए नजर डालते हैं क्या है देश के प्रमुख मंडियों का हाल. मंडी जहाँ किसान अपनी फसलों को ले जाकर सही मूल्य प्राप्त करता है. अनाज के साथ-साथ कच्चे माल की भी खरीदी और बिक्री मंडी में की जाती है।

किसान भाईयों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : इस पेड़ की खेती करने से करोड़पति बनें किसान

गेहूं का सितारा बलंद


वर्तमान में अगर मंडी की बात की जाए तो अभी मंडी का हाल काफी सुधरा हुआ नजर आ रहा है. मंडी में इस वक़्त गेहूं का सितारा बुलंद है. मंडी में किसानों को गेहूं का सही मूल्य मिल रहा है जिस वजह से उनके चेहरे पर रौनक भी देखने को मिल रही है. तो आइये जानते हैं क्या है देश के सभी प्रमुख मंडियों में नरमा/कॉटन, देशी कपास, चना , ग्वार (Guar), सरसों (Mustard), सरसों तेल, तिलहन, दलहन, सोयाबीन, धनिया, मसूर, मुंग, मोठ, मूंगफली, गेहूं, जौ, तुवर, मक्का, अरण्डी, जीरा, ईसबगोल इत्यादि फसलों का हाल।


राजस्थान अनाज मंडी        अनाज


मंडी भाव                              ग्वार
5651 से 5800 रुपये             चना नया
4600 रुपये                          मुग
5401 रुपये                         कनक
2116-2300 रुपये                जौ
2800 रुपये                         सरसों 39 लैब
6500 रुपये                         तारामीरा
5621 रुपये                         मोठ