home page

5G Launching Signal: क्या आपके फोन में भी आ रहा है 5G का सिग्नल, इन शहरो में शुरू हुई सर्विस

5G Signal: देश में 5G शुरू हो गया है। इसमें आपको बेहद तेज इंटरनेट की सुविधा मिलती है। अभी यह सुविधा भारत के कुछ हिस्सों में ही शुरू हुई है परन्तु जल्दी ही आपके शहर तक भी पहुंच जाएगी ।
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, भारत में आज से 5G सर्विसेज की शुरुआत हो चुकी है. कई शहरों में 5G की सर्विस मिलनी शुरू हो चुकी है. एयरटेल ने तो वाराणसी, दिल्ली समेत 8 शहरों में अपनी सर्विस आज से ही रोलआउट कर दी है. ऐसा नहीं है कि ये रोलआउट नाम मात्र का है. बल्कि लोगों के फोन में 5G का सिग्नल भी आ रहा है.  

क्या आपके स्मार्टफोन में भी 5G का सिग्नल नजर आ रहा है? अगर आप एक एयरटेल यूजर हैं और 5G इनेबल शहरों में से किसी में रहते हैं, तो आपको 5G की सर्विस मिलने लगेगी. आपके फोन में नेटवर्क पर VoLTE या  4G की जगह 5G नजर आने लगेगा. 

JioMart : इस App पर खरीददारी से कर सकते हैं, 80% तक की बचत !


एयरटेल ने इन शहरों में शुरू की 5G सर्विस
इसका स्क्रीनशॉट हमने नीचे ऐड किया है, जहां आप देख सकते हैं कि आपको कैसे 5G का सिग्नल नजर आएगा. आप चाहें तो फोन की सेटिंग में बदलाव करके 5G नेटवर्क पर अपग्रेड भी कर सकते हैं. एयरटेल ने दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बैंगलुरु, सिलिगुरी, हैदराबाद, कोलकाता और चेन्नई में 5G सर्विस की शुरुआत की है. 

LIVE train status, PNR on WhatsApp : अब व्हाट्सप्प पर जान सकते हैं अपना PNR स्टेटस , बस करना होगा ये काम

ऐसे कर सकते हैं चेक
अगर आप इन शहरों में से किसी में रहते हैं, तो संभव है कि आपके स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क मिलने लगे. अगर आपको सिग्नल नहीं मिल रहा है, तो आपको अपने फोन की सेटिंग चेक करनी चाहिए. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.  

Telecommunication Bill: टेलीकॉम बिल के तहत नियमों में हुआ बदलाव, WhatsApp पर किया ये काम तो होगी जेल

सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. 

यहां आपको Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. कुछ फोन्स में यह ऑप्शन SIM Card & Mobile Networks के नाम से भी आता है. 

अब आपको उस सिम कार्ड को चुनना होगा, जिस पर आप लेटेस्ट नेटवर्क चाहते हैं. यहां आपको Preferred Network Type या Network Mode का ऑप्शन मिलेगा. अगर आप अपने स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क चाहते हैं, तो आपको यहां पर 5G (Auto) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.  

Indian Railway : रेलवे यात्री अब WhatsApp पर ही चैक कर सकते हैं अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस, जानें क्या है प्रोसेस


...तो क्या आपको मिलने लगेगी 5G सर्विस? 
इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको 5G सर्विस तो नहीं मिलेगी, लेकिन आपका नेटवर्क 5G पर जरूर शिफ्ट हो जाएगा.  इससे आपको बेहतर नेटवर्क और कनेक्टिविटी मिलने लगेगी. 5G इंटरनेट के लिए तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन इस नेटवर्क पर आपका एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हो जाएगा. 

WhatsApp ने बंद किए लाखों अकाउंट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती !

कुछ यूजर्स को नहीं दिख रहा 5G नेटवर्क का ऑप्शन
वहीं कुछ स्मार्टफोन्स में 5G का ऑप्शन नजर नहीं आ रहा है. ऐसे ही एक यूजर के पास OnePlus Nord 2 5G फोन है. यूजर की शिकायत है कि उसके फोन में 5G नेटवर्क का ऑप्शन नहीं आ रहा है. अगर आप भी इस तरह की किसी दिक्कत से परेशान हैं, तो आपको एक बार फोन का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करना चाहिए.