home page

Aadhaar Card Update: आपका आधार कार्ड हो जायेगा बंद, जल्दी से करवा ले ये काम, UIDAI ने दी ये जानकारी

UIDAI ने हाल ही में देश के लोगों को ये अहम जानकरी दी है के जिनके पास आधार कार्ड है वो जल्दी से करवा लें ये काम नहीं तो जल्दी ही उनका आधार कार्ड हो जायेगा बंद। आइये जानते हैं पूरी खबर  

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार द्वारा संचालित सैकड़ों योजनाओं समेत कुल 1100 से अधिक सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने सभी कार्डधारकों के लिए जरूरी बयान जारी किया है. UIDAI के मुताहिक 10 साल पहले विशिष्ट पहचान क्रमांक पाने वाले और इस दौरान कभी भी अपने दस्तावेजों को संशोधित यानी अपडेट नहीं कराने वाले लोगों को अपनी नवीनतम जानकारी जल्द से जल्द अपडेट करा लेनी चाहिए.

ट्वीट कर दी गई जानकारी
ऐसे में अगर आपको भी आधार कार्ड बनवाए 10 साल हो चुके हैं तो आपको अपने आधार कार्ड में सभी बदलावों से जुड़े  डॉक्युमेंट्स अपडेट करवाने पड़ेंगे. इस सिलसिले में UIDAI ने एक ट्वीट कर 10 साल पहले बने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए लोगों से अपील की है. ट्वीट में कहा गया कि एक बार फिर से अपने पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) का सत्यापन कराना पड़ेगा.

ये अपडेट जरूरी

UIDAI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सभी कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ (अधिकत्तम तीन साल का अंतर), मोबाइल फोन नंबर, फोटो और बॉयोमैट्रिक जानकारी अपडेट कर सकते हैं.

ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका
अपने दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर Update your Address Online पर क्लिक करें. उदाहरण के लिए पता बदलने के लिए Proceed to Update Address पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, वहां अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और Send OTP पर क्लिक करें. फिर आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें. इसी तरह से आगे उस डॉक्यूमेंट टाइप को सेलेक्ट करें, जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए POA के तौर पर दे रहे हैं और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें. इस तरह से आपका आधार अपडेट रिक्वेस्ट ऑनलाइन स्वीकार हो जाएगा. वहीं 'myAadhaar' ऐप की मदद से आप दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन ढंग से भी अपनी विशिष्ट पहचान की सूचनाओं को अपडेट करा सकते हैं.