home page

Car News: पहली बार कार खरीदने वाले जान ले कौन सी है बेस्ट कार

Small cars in india: मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का मानना है कि पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए छोटी हैचबैक कार परफेक्ट होती हैं. कंपनी को उम्मीद है कि कुल घरेलू पैसेंजर व्हीकल मार्केट में घटती हिस्सेदारी के बावजूद छोटी कार सेगमेंट की बिक्री संख्या में ग्रोथ जारी रहेगी.
 | 
Car News: पहली बार कार खरीदने वाले जान ले कौन सी है बेस्ट कार

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही. ऐसे वक्त में जब छोटी कार सगमेंट की बिक्री प्रभावित हुई है, मारुति सुजुकी पहली बार कार खरीदने वालों पर खासतौर से ध्यान दे रही है. ऐसे में कंपनी का फोकस ग्रामीण और उपनगरीय क्षेत्रों - टियर-2 और टियर-3 शहरों के ग्राहकों पर है.

 
मारुति सुजुकी इंडिया  (Maruti Suzuki India) लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने बताया, 'हम मानते हैं कि कुल बिक्री संख्या (छोटी कारों की) में वृद्धि होगी, लेकिन यात्री वाहनों की कुल संख्या के प्रतिशत के रूप में, जो इस समय 38 प्रतिशत है, इसमें कमी हो सकती है.'

Maruti SUV: लॉन्च से पहले ही हिट हो गई ये गाड़ी, हो रही धड़ाधड़ बुकिंग

कुल यात्री वाहनों के बाजार में हैचबैक की हिस्सेदारी लगभग 45-46 प्रतिशत थी, लेकिन पिछले साल यह लगभग 38 प्रतिशत तक गिर गया. दूसरी ओर एसयूवी खंड की हिस्सेदारी बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई और यह सबसे अधिक बिक्री वाला खंड बन गया.


उन्होंने कहा कि यदि आप बिक्री संख्या के लिहाज से देखें तो छोटी कार खंड का आकार अभी भी बहुत बड़ा है. यह पूछने पर कि MSIL को छोटी कार खंड को लेकर तेजी की उम्मीद क्यों है, श्रीवास्तव ने कहा कि भविष्य में भारत की आर्थिक वृद्धि के साथ परिवहन संबंधी जरूरतें भी बढ़ेंगी.

Maruti SUV: लॉन्च से पहले ही हिट हो गई ये गाड़ी, हो रही धड़ाधड़ बुकिंग

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक होंगे, जो पहली बार कार खरीद रहे हैं. पहली बार कार खरीदने वाले होंगे, तो इसका मतलब है कि हैचबैक की मांग बनी रहेगी.