home page

EV : इंतजार हुआ खत्म, मार्केट में धूम मचाने आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

Launching : अगर आप भी electric scooter खरीदने की सोच रहे हैं तो कंपनी कल अपनी नई  ई-स्कूटर लॉन्च करने जा रही है ये स्कूटर बाकी  ई-स्कूटर  से काफी हद तक पावरफुल होगा। जानिए क्या हैं फीचर्स व कीमत पूरी जानकारी के लिए खबर को जरूर पढ़ें। 

 | 
EV : इंतजार हुआ खत्म, मार्केट में धूम मचाने आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

HR Breaking News : नई दिल्ली : स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy) अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाते हुए नया 450X Gen3 ई-स्कूटर लॉन्च करने वाली है। कंपनी ये e-scooter 19 जुलाई को लॉन्च करेगी। ये स्कूटर अपनी मौजूदा जनरेशन की तुलना में ज्यादा पावरफुल होगा। इस ई-स्कूटर (e-scooter) से जुड़ी पहले कई रिपोर्ट्स भी आ चुकी हैं। माना जा रहा है कि इसमें बड़ा बैटरी पैक मिलेगा। जिससे सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 150Km तक होगी। 


इस बारे में पहले कंपनी के CEO तरुण मेहता ने कंपनी के फ्यूचर को लेकर कहा था कि (Ather Energy) अपने 2 नई इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम करने की योजना बना रही है। ये दोनों स्कूटर मौजूदा 450 ई-स्कूटर प्लेटफॉर्म पर बनाए जाएंगे। इनमें से एक में कंपनी बड़ा बैटरी पैक दे सकती है। ताकि राइडर को शानदार रेंज मिले। अभी एथर के मार्केट में दो मॉडल 450 प्लस और 450X आते हैं। 

ये भी जानें :आने वाला है TATA के साथ तगड़ी कमाई करने का मौका, चेक करें डिटेल्स

4 driving मोड से लैस होगा


एथर 450X के मौजूदा वैरिएंट में 2.9 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो एक बार चार्ज करने पर 116Km की रेंज देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक्स-शोरूम कीमत 1.38 लाख है। आने वाले नए मॉडल में 3.66 लिथियम-आयन का बैटरी पैक मिल सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि नया battery setup उसी 3 फेज परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर को पावर देगा, जो वर्तमान 450X EV स्पोर्ट्स में आता है। कथित तौर पर नए 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के मैन्युफैक्चरिंग की परमिशन से पहले ARAI सर्टिफिकेशन हासिल कर लिया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रैप मोड, स्पोर्ट मोड, राइड मोड, स्मार्ट ईको मोड और ईको मोड मिलेंगे। अलग-अलग मोड पर स्कूटर की रेंज और परफॉर्मेंस भी अलग होगी।


ओला S1 प्रो से होगा सीधा मुकाबला


एथर 450X electric scooter के न्यू फेसलिफ्ट को चार्ज होने में कितना समय लगेगा, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आी है। मौजूदा मॉडल को 0 से 80% चार्ज होने में करीब 3.35 घंटे लगते हैं। DC फास्ट चार्जर का से यह सिर्फ 10 मिनट में 15Km के लिए चार्ज किया जा सकता है। कंपनी छोटी बैटरी कैपेसिटी वाला एक नया electric scooter भी पेश कर सकती है। एथर के इस नए मॉडल का मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक S1 प्रो से होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें :Tata Nexon EV को टक्कर देने आ रही है Mahindra की ये दमदार कार


नए अपडेट से SmartEco मोड मिला


एथर ने अपने 450X और 450 प्लस के लिए बीते दिनों नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के बाद स्कूटर में एक एडिशनल SmartEco मोड जुड़ गया है। इस राइड मोड को रेंज और परफॉर्मेंस को एडजेस्ट कर पाएंगे। लेटेस्ट SmartEco राइड मोड केवल उन्हीं यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जिनके पास एथर कनेक्ट प्रो सब्सक्रिप्शन प्लान हैं। एथर एनर्जी ने देश की बड़ी ईवी कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। उसने मार्च 2022 में 2,591 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं।

बैटरी पर बेहतर काम करने की जरूरत


बीते कुछ दिनों से इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की बैटरी में आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसमें कई बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल हैं। हालांकि, एथर में अब तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, कंपनी की प्लानिंग बड़ा बैटरी पैक की है। ऐसे में कंपनी को हीट सिंक और कूलेंट पर खास ध्यान देना होगा। खासकर अब सरकार ने भी साफ कर दिया है कि बैटरी फटने के मामले में कंपनी के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।