home page

Electric Bill: अब बिजली बिल नहीं आएगा ज्यादा, बंद कर दें इन Appliances का इस्तेमाल

Reduce Electric Bill: अगर आप भी बिजली बिल ( Electric Bill) से परेशान है तो यह खबर आपके काम की है. अगर आपके घर की बिजली का बिल (Electric Bill) हर महीने इतना ज्यादा जाता है कि आपका मंथली बजट बिगड़ जाता है तो यह चिंता का विषय है. तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे बिजली के बढ़ते हुए बिल पर रोक लगाई जा सकती है.
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, ऐसा इसलिए है क्योंकि कई लोगों के घर में इस्तेमाल की गई बिजली की तुलना में काफी ज्यादा बिल आ जाता है, दरअसल ऐसा कुछ अप्लायंसेज की वजह से होता है क्योंकि ये जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत करते हैं.

आपको इसके बारे में पता भी नहीं चल पाता है. लोगों को लगता है कि अप्लाइन्स से बिजली की खपत कम हो रही है हालांकि जब बिल आता है तब आपको पता चलता है कि बिजली कितनी खर्च हो चुकी है.

Electric Car : ये इलेक्ट्रिक कार एक बार फूल चार्ज करने पर चलेगी 450km, जानें कीमत


बंद कर दें एयर कंडीशनर का इस्तेमाल(stop using air conditioner) 


अगर आप एयर कंडीशनर (air conditioner) का इस्तेमाल अभी भी कर रहे हैं तो ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल गर्मियों के मौसम की दिक्कत अब पहले से काफी कम हो चुकी है. ऐसे में नॉर्मल पंखे या कूलर से भी आप काम चला सकते हैं.

जरूरत पड़ने पर एयर कंडीशनर (air conditioner)  भी चलाया जा सकता है हालांकि अब इसकी जरूरत पहले जैसी नहीं है इसलिए अब आप इसका इस्तेमाल बंद करके आपने घर की बिजली का बिल ( Electric Bill)  काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

Electric Car : ये इलेक्ट्रिक कार एक बार फूल चार्ज करने पर चलेगी 450km, जानें कीमत


गीजर ना करें इस्तेमाल (don't use geyser)


अभी सर्दियों का मौसम आने में थोड़ा समय बाकी है, ऐसे में अभी अगर आप गीजर नहीं भी इस्तेमाल करेंगे तो भी आपका काम चल जाएगा. गीजर एक ऐसा होम अप्लायंस है जो आपके घर की बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ा देता है.

Electric Car : ये इलेक्ट्रिक कार एक बार फूल चार्ज करने पर चलेगी 450km, जानें कीमत

अगर आप बिजली के बिल ( Electric Bill) को कम करना चाहते हैं तो जरूरत ना होने पर इसे ना ही इस्तेमाल करें. ये ही वो अप्लायंस हैं जिनके इस्तेमाल पर अगर लगाम लगा ली जाए तो बिजली का बिल कम आएगा.