home page

Electric Car: लोग इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की कर रहे धड़ाधड़ खरीदारी, कीमत और फीचर्स दोनों दिल जितने वाले

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 28 सितंबर को भारतीय बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दिया है. कंपनी का दावा है कि सस्ती इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों के लिए Tata Tiago EV सबसे बेहतरीन विकल्प है. आइये जानते है इसकी कीमत और फीचर्स के बारे मे.
 
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  कंपनी ने पूरी तैयारी के साथ इस इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा है. इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होने वाली है, और ग्राहकों को इसकी डिलीवरी जनवरी-2023 से होगी. 


Tata Tiago EV (Base Model) की कीमत 8.49 लाख रुपये है, जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपये है. वहीं Tata Tiago Petrol की शुरुआती कीमत 5.39 लाख रुपये है. अगर टाटा टियागो (Petrol) और टाटा टियागो EV की तुलना करें तो सबसे पहले नजरें कीमतों पर जाती हैं. 


Tata Tiago EV vs Tata Tiago Petrol 


Tata Tiago XE Base (Petrol) की शुरुआती कीमत 5.39 लाख रुपये है. जबकि Tata Tiago XE Base (Electric) की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये है. इस तरह दोनों के  एक्स-शोरूम कीमतों में करीब 3.10 लाख रुपये का बड़ा अंतर है. यानी पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक टियागो कार 3.10 लाख रुपये ज्यादा महंगी है. इलेक्ट्रिक बेस मॉडल के लिए ग्राहकों को पेट्रोल वैरिएंट के मुकाबले 58% ज्यादा कीमतें चुकानी होंगी.  

Electric Car: ग्राहकों का इंतजार खत्म, आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार


हालांकि धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दाम घट रहे हैं. लेकिन ग्राहकों को इंतजार है कि कब इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी पेट्रोल गाड़ियों के बराबर कीमतों पर मिलेंगी. इस मोर्चे पर तेजी से काम हो रहा है.

पिछले दिनों परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा था कि बस कुछ साल का इंतजार है, फिर दोनों की कीमतें एक जैसी होंगी. फिलहाल सरकार का बैट्री स्वैपिंग पर फोकस है. अभी बैट्री की कीमतें बहुत ज्यादा है, इसकी कीमतें कम होते ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां सस्ती हो जाएंगी. 

Electric Car: ग्राहकों का इंतजार खत्म, आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार


Tata Nexon Vs Tata Nexon EV


Tata Nexon EV के मुकाबले Tata Tiago EV की कीमतें संतुलित यानी कम कह सकते हैं. Tata Nexon EV (Base Model) की शुरुआती कीमत 14.99 Lakh रुपये है, जबकि पेट्रोल वाली Nexon की शुरुआती कीमत 7.60 लाख रुपये है. पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाली नेक्सॉन की कीमत दोगुनी है. लेकिन Tiago EV की कीमत पेट्रोल वाली टियागो के मुकाबले केवल 58 फीसदी ज्यादा है. ऐसे में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतों में लगातार गिरावटें देखी जा रही हैं.  


जब आप पेट्रोल कार खरीदते हैं, उसके एक्स-शोरूम कीमत और ऑन रोड प्राइस में काफी अंतर आ जाता है. लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ ऐसा मसला नहीं है.  क्योंकि सरकार वायु प्रदूषण पर लगाम के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भारी सब्सिडी दे रही है. आप इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर दो तरह से सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं. ऐसे में आप अगर टाटा टियागो इलेक्ट्रिक खरीदते हैं, तो संभव है कि सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद इसकी कीमत घटकर 8 लाख रुपये तक आ जाए. टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Base Model) की ऑन रोड कीमत करीब 9.05 लाख रुपये है. 

Electric Car: ग्राहकों का इंतजार खत्म, आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार


इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सरकार का फोकस


बता दें, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली समेत तमाम राज्यों में EV पर 1.5 लाख रुपये तक सब्सिडी पा सकते हैं. हालांकि कुछ राज्यों में छूट की सीमा गाड़ियां की एक निर्धारित बिक्री के आंकड़े तक सीमित है. बजट 2022-23 में ऐलान किया गया था कि ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स’ (FAME) स्कीम के अंतर्गत 2908 करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी. फेम स्कीम की डेडलाइन मार्च 2022 थी, जिसे सरकार ने बढ़ाकर मार्च 2024 तक कर दी है. यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर ग्राहक 2024 तक सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे. फेम स्कीम के फेज-2 में 200,000 गाड़ियों पर सब्सिडी दी गई है जिसकी राशि 1000 करोड़ रुपये के आसपास है. 


वहीं अगर आप Tata Tiago XE (पेट्रोल) खरीदते हैं तो दिल्ली में इसकी ऑन रोड प्राइस (On Road Price) 6.02 लाख रुपये है. इसमें आपको Registration के तौर पर 32,546 रुपये और 28,334 रुपये इंश्योरेंस के लिए चुकाने होंगे. यानी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक टियागो की ऑन रोड प्राइस की तुलना करें तो दाम में 2 लाख रुपये से भी कम का अंतर रह जाता है.

Electric Car: ग्राहकों का इंतजार खत्म, आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार


EMI कितनी?  


टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Base Model) की ऑन रोड कीमत करीब 9.05 लाख रुपये है. अगर आप इसे 20% डाउन पेमेंट .कर खरीदते हैं तो 5 साल के लिए 8 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से EMI हर महीने 17,215 रुपये बनती है. जबकि पेट्रोल वाली टियागो के लिए हर महीने 5 साल तक EMI करीब 10,947 रुपये चुकानी होंगी.


यानी हर महीने EMI करीब 6200 रुपये ज्यादा लगेगी. लेकिन कंपनी की मानें तो इस बचत के चक्कर में लोग इससे कहीं ज्यादा पैसे पेट्रोल में फूंक देंगे. कंपनी ने भी टाटा टियागो को लेकर फायदे का गणित समझाया है. कंपनी के दावे पर यकीन करें तो इस कार को चलाने पर पेट्रोल कार की तुलना में हर एक किलोमीटर पर 6.5 रुपये की बचत कर सकते हैं. 


इसके लिए कंपनी ने तुलनात्मक आंकड़ा भी पेश किया. टाटा मोटर्स के अनुसार, अगर आप इसी रेंज की कोई पेट्रोल कार चलाते हैं तो आपको 1000 किलोमीटर ड्राइव करने पर 7,500 रुपये का तेल लगेगा. वहीं इस कार को 1000 किलोमीटर चलाने पर कॉस्ट महज 1,100 रुपये रहेगी. इस तरह आप 1000 किलोमीटर ड्राइव करने पर समतुल्य पेट्रोल कार के मुकाबले करीब 6,500 रुपये बचा सकते हैं.

Electric Car: ग्राहकों का इंतजार खत्म, आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार


कंपनी ने पहली बार किसी कार में दो बैटरी पैक ऑप्शन दिया है. टाटा मोटर्स की मानें तो 24kWh बैटरी पैक वाली टियागो ईवी 315 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है, वहीं 19.2kWh बैटरी पैक का रेंज 250 किलोमीटर है.