home page

Electric Car : Electric car खरीदने के लिए ये बैंक देते हैं सबसे सस्ता लोन, राज्य सरकार भी देती है भारी सब्सिडी

पेट्रोल और डीजल की मांग बढ़ने से इनमे कमी आने लगी है और जिसकी वजह से आज इलेक्ट्रिक गाड़ियां बहुत लोकप्रिय हो रही है पर क्या आप जानते हैं के electric car खरीदने के लिए बैंक सबसे कम ब्याज पर लोन देता है और साथ ही राज्य और केंद्र सरकार भी बहुत सब्सिडी देती है।  आइये जानते है पूरी खबर 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण संबंधी चिंता के चलते देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। एक तरफ जहां कंपनियां नए-नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं, वहीं बैंक इलेक्ट्रिक कारों के लिए 0.50% तक कम दरों पर लोन ऑफर कर रहे हैं।

सस्ते लोन के अलावा भी कई offer


सस्ते लोन के अलावा इस दिवाली electric car खरीदने वालों के लिए प्रमुख बैंकों ने न्यूनतम या जीरो प्रोसेसिंग फीस की भी पेशकश की है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कारें खरीदने के लिए आम वाहनों के मुकाबले ब्याज दरों में 0.10-0.50% तक छूट दी जा रही है। जहां सामान्य कारों के लिए SBI के लोन की ब्याज दर 7.80% से 8.65% है, वहीं ई-कारों के लिए ग्रीन कार लोन की दर 7.95% से 8.30% है। अलग-अलग बैंकों की लोन राशि और अवधि में अंतर हो सकता है।

लोन पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ


धारा 80 ईईबी के मुताबिक, यदि किसी ने लोन लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदा है तो चुकाए गए ब्याज पर 1.50 लाख रुपए तक की कटौती मिलती है। यह छूट निजी इस्तेमाल और बिजनेस, दोनों उद्देश्यों के लिए खरीदे गए ई-वाहन पर मिलती है।

Electric Car खरीदने पर सब्सिडी का फायदा


इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर अधिकतम 1.5 लाख की सरकारी सब्सिडी भी मिलती है। सब्सिडी व्हीकल की बैटरी क्षमता पर निर्भर करती है। केंद्र सरकार की इस सुविधा के अलावा ग्राहक ईवी पर राज्य सरकारों की सब्सिडी का भी फायदा उठा सकते हैं।

नई लॉन्चिंग बढ़ी


एक्सिस बैंक रिटेल लेंडिंग एंड पेमेंट् के ग्रुप एग्जिक्यूटिव एंड हेड सुमित बाली कहते हैं कि कंपनियां ईवी के नए-नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। अब ये कारें ज्यादा किफायती हो गई हैं। बैंक भी ईवी की खरीद पर आकर्षक लोन ऑफर कर रहे हैं।