home page

Electicity Bill : बस करें ये काम, आपका बिजली का बिल आएगा जीरो, वो भी सारी उम्र

देश की जनता जितनी परेशान बिजली के बिल से होती है उतनी शायद किसी और चीज से नहीं होती। पर अगर हम आपको कहें के अब आप जी भर के AC , टीवी, फ्रिज चलिए पर आपका बिजली का बिल जीरो आएगा तो आपको हैरानी होगी पर ये सच है।  आइये जानते है एक ऐसा तरीका जिससे आपका बिल जीरो हो जायेगा वो भी पूरी उम्र के लिए 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : कई शहरों में लोग बिजली के बिल से काफी ज्यादा परेशान हैं. बिजली की बढ़ती कीमतों की वजह से अब बिजली के बिल का घर खर्च में हिस्सा बढ़ गया है. कम से कम उपकरण चलाने पर भी बिजली का बिल लगातार बढ़ता जा रहा है. लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अलग अलग तरीके अपनाकर अपना बिल कम या जीरो करने में जुटे हैं. खास बात ये है कि कई लोग ऐसा करने में सफल भी हो गए हैं. अब लोगों ने नई तकनीकों के इस्तेमाल से अपने बिजली बिल के झंझट को खत्म कर दिया है.

आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. तो आज हम आपको बताते हैं कि ये कैसे संभव है और किस तरीके से आप अपने घर का बिजली कम कर सकते हैं. इसके बाद आप समझ पाएंगे कि कैसे बिजली के बिल को कम किया जा सकता है.

कैसे कम हो रहा बिजली का बिल?


डीडब्ल्यू की एक रिपोर्ट में दिल्ली के रहने वाले अमित मेहता की कहानी बताई गई है, जिन्होंने अब बिजली पर होने वाले खर्च को बिल्कुल कम कर लिया है. दरअसल, दिल्ली के अमित ने अपने घर में सौलर पैनल लगा लिया है, जिसके बाद से वे घर में सभी बिजली के उपकरण इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका बिल नहीं आता है. उन्होंने अपने घर में 5 किलोवाट का सौलर पैनल लगाया है और ये पूरा सेटअप लगाने में उनके 2 लाख 25 हजार रुपये खर्च हुए थे.

रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले अमित के घर का बिजली बिल 8-10 हजार रुपये तक आता था, लेकिन पिछले डेढ़ साल में उन्होंने बिजली बिल के नाम पर कोई भी पैसा नहीं दिया है. ऐसे में वो करीब पौने दो लाख रुपये फायदे में है. अब माना जा रहा है कि 20 साल तक उन्हें कोई खर्चा करने की जरुरत नहीं है. इसके साथ ही दिल्ली में 8-10 महीने धूप रहती है, ऐसे में बिजली की कमी होने का भी कोई संकट नहीं है.

कितना उपयोगी है सौलर पैनल


अगर घर पर लगने वाले सौलर पैनल की बात करें तो इसमें लगवाने में तो आपका जरूरत खर्चा होता है, लेकिन एक समय बाद आपको इसकी बचत साफ नजर आती है. एक बार सौलर पैनल लगवाने से आप 20 साल तक बिजली के संकट से मुक्ति पा सकते हैं.

कितने मेगावाट का पैनल लगवाएं?


सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने से पहले घर पर औसतन कितनी बिजली की खपत होती है, इसकी जानकारी होना जरूरी है. सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके घर कुल कितने घंटे बिजली की जरूरत होती है. इसके साथ ही आपके घर में कितने पैनल लगने की जगह है, ये भी ध्यान रखना होगा. अगर जगह कम होती है तो ज्यादा वॉट के पैनल की आवश्यकता होती है. अगर 10 यूनिट हर रोज जरूरत है तो आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा सकते हैं. हर महीने 300 यूनिट बिजली की आवश्यकता है तो आपके लिए दो किलोवाट का पैनल ठीक रहेगा और इसमें अगर आपकी बिजली कम खर्च होती है तो आप बाकी बिजली सरकार को बेच सकते हैं.

कितना खर्चा होता है?


सौलर पैनल के खर्चे की बात करें तो यह हर राज्य पर निर्भर करता है. दरअसल, हर राज्य में सौलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी का गणित अलग है. सामान्य तौर पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने में 45,000 रुपये से 85,000 रुपये का खर्च आता है. इसके अलावा बैटरी का खर्च होगा. इसी तरह 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाएं तो सवा दो लाख से सवा तीन लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है.