home page

Flying Car : ये कार सड़क पर चलेगी नहीं बल्कि आसमान में उड़ेगी, दुबई में लांच हुई दुनिया की पहली उड़नेवाली कार

टेक्नोलॉजी के माध्यम से हर दिन नए से नए अविष्कार हो रहे हैं और हाल ही में चाइना की एक कम्पनी ने दुबई में अपनी एक ऐसी कार लांच की है जो किसी सड़क पर नहीं चलेगी बल्कि वो हवा में उड़ेगी। इसके साथ और क्या ख़ास है इस कार में , आइये देखते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : चाइनीज टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Xpeng ने अपनी फ्लाइंग टैक्सी का दुबई में परीक्षण किया है. टेस्टिंग के दौरान कंपनी ने अपनी X2 फ्लाइंग कार की पहली सफल उड़ान भरी. ट्रैवल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के विकास में इसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है.

दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर उमर अब्दुलअजीज अलखान का कहना है कि, “यह उड़ने वाली कार एक लक्जरी आइटम है. बहुत से हाई नेटवर्थ वाले लोग टेक्नोलॉजी और इस तरह के शानदार प्रोडक्ट की तलाश में हैं. दुबई वह जगह है जहां हमारे कस्टमर्स हैं.

दो सीटों वाले इस व्हीकल की स्पीड 130 किमी प्रति घंटे तक होगी. यह व्हीकल वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (VTOL) क्षमताओं से लैस है. X2 फ्लाइंग कार इंटेलिजेंट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑटोनॉमस फ्लाइट कैपिबिलिटी से भी लैस है.

यह उड़ने वाली कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है और जीरो कार्बन उत्सर्जित करती है. यह कार बोर्ड पर आठ प्रोपेलर के साथ टेक-ऑफ पर 500 किलोग्राम तक का भार ले जा सकती है. हालांकि, अभी केवल इस कार की टेस्टिंग ही हुई है और इन फ्लाइंग टैक्सियों को किसी भी तरह की सर्विस में लगाए जाने में अभी समय लगेगा.

Xpeng का परीक्षण एक मानव रहित उड़ान था, लेकिन कंपनी का दावा है कि उसने पहले इंसानों के साथ वाले उड़ानों का परीक्षण किया है. इस उड़ने वाली कार में लोगों की सुरक्षा को लेकर अब भी सवाल उठ रहे हैं.

इन कारों की शुरुआत से पहले बैटरी सेफ्टी, एयर ट्रैफिक, इन्फ्रास्ट्रक्चर और कॉस्ट को लेकर भी चिताएं हैं. इसके बावजूद, दुबई में अगले कुछ सालों में इन उड़ने वाली कारों को पेश करने पर विचार किया जा रहा है