home page

Hyundai की इलेक्ट्रिक कार की धमाकेदार ऐंट्री, 24 घंटे में 37000 कार बुक

Hyundai कंपनी मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है इस इलेक्ट्रिक कार में आपको एडंवास फीचर्स(Hyundai Ioniq 6 Features) मिलेंगे. ये इलेक्ट्रिक गाड़ी अब महज 18 मिनट में फूल चार्ज होगी। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं। पूरी डिटेल
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : 39,000 डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 31 लाख रुपये की कीमत वाली Hyundai Ioniq 6 को इस साल जुलाई में बुसान मोटर शो में पेश किया गया था. यह इलेक्ट्रिक कार ऑटोमेकर के ई-जीएमपी आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

ये भी जानिये : Redmi के स्मार्टफोन पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट! जल्द करें खरीदारी


यह इलेक्ट्रिक सेडान दो बैटरी वेरिएंट में उपलब्ध है. इसमें एक में 53.0 kWh की बैटरी और दूसरे में 77.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है. हुंडई का दावा है कि कार एक बार चार्ज करने पर 610 किमी तक चलाया जा सकता है. Hyundai Ioniq 6 के प्री-ऑर्डर ने Hyundai Ioniq 5 को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसने पिछले साल फरवरी में पहले दिन 23,760 ऑर्डर प्राप्त किए थे।

ये भी जानिये : Bajaj ने इस मोस्ट पॉपुलर बाइक को कर दिया बंद, जानिए कंपनी ने क्या बताया कारण


कार को दो ड्राइवट्रेन विकल्प भी मिलते हैं. एक मॉडल सिंगल मोटर और रियर-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ आता है. दूसरे में डुअल मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिगरेशन मिलता है. टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल के बारे में दावा किया जाता है कि यह 5.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।


Hyundai Ioniq 6 फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आती है, जो EV को केवल 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है. ऑटोमेकर का दावा है कि इसमें व्हीकल-टू-लोड (V2L) सिस्टम भी मिलता है जो चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से बाहरी उपकरणों को पावर देता है।

ये भी जानिये : होंडा मार्केट में लॉन्च करेंगी Activa Electric स्कूटर, जाने फीचर्स


Hyundai भी इस कार को जल्द ही अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में लॉन्च(Hyundai Ioniq 6 Price) करने की योजना बना रही है, जहां इसे भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने की संभावना है. हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहन की डिलीवरी 2023 के अंत में शुरू होने की उम्मीद है. कार अंतरराष्ट्रीय बाजार में टेस्ला मॉडल 3, पोलस्टार 2 और बीएमडब्ल्यू आई4 जैसी कारों को टक्कर देती है।