home page

Indian Railway :ठण्ड में ट्रेन में सफर करने वालों के लिए रेलवे ने किया ये इंतज़ाम, शुरू करदी ये खास सुविधा

ठंड में सफर करके वालों को कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे ने खास इंतज़ाम किये हैं।  रेलवे ने ये खास सुविधा शुरू की है जिससे यात्रियों को काफी सहूलत मिलेगी ।  आइये जानते हैं क्या है रेलवे की ये नई सुविधा 

 | 
indian railway

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी इस बार जाड़ों में ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की ओर से इस बार विंटर्स में बड़ा फैसला लिया गया है, जिसका फायदा करोड़ों यात्रियों को होगा. हमेशा जाड़ों में घने कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट चलती हैं. विजिबिलिटी कम होने की वजह से यात्रियों को घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है. 

स्पीड बढ़ाने का लिया फैसला
इंडियन रेसवे ने कोहरे के चलते ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने का फैसला लिया है. रेलवे ने मैक्सिमम स्पीड को बढ़ाने का फैसला लिया है. इस समय पर रेलवे की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है, जिसको अब बढ़ाकर 75 किमी प्रतिघंटा करने का फैसला लिया गया है. 

फॉग डिवाइस का होगा इस्तेमाल
इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि ट्रेनों को इस स्पीड में चलाने के लिए फॉग डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे लोको पायलटों को कोहरे में ट्रेन चलाने में किसी भी तरह की समस्या न हो. 

क्या है रेलवे की तैयारी?
भारतीय रेलवे ने कहा है कि लोकोमोटिव में फॉग डिवाइस का इस्तेमाल करने से कोहरे और खराब मौसम की स्थिति में स्पीड को बढ़ाया जा रहा है. रेलवे ने अपने सभी जोन से डेटोनेटर की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है, जिन्हें पटरियों पर लगाया जाता है और जब इंजन उसपर से गुजरते हैं तो ये तेज आवाज करते हैं, जिससे चालकों का ध्यान आकर्षित होता है.

यात्रियों को होती है परेशानी
बता दें हर साल यात्रियों को कोहरे के मौसम में ट्रेन से सफर करने पर बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. यात्रियों को स्टेशन पर समय पर पहुंचना होता है और फिर कई बार ट्रेन घंटों लेट होती है, जिसकी वजह से पैसेंजर्स को लंबा इंतजार करना पड़ता है. इसके अलावा कई ट्रेनों का तो संचालन भी खराब मौसम की वजह से रोक दिया जाता है.