home page

Indian Railways: रेल मंत्री ने कर दिया ऐसा एलान, सुन कर खुश हो गए सीनियर सिटीजन

बजट से पहले रेल मंत्री ने देश के सीनियर सिटिज़न के लिए ऐसा एलान कर दिया है जिसे सुन सभी लोग खुश हो गए।  ये एलान ट्रेन के किराये को लेकर किया गया।  आइये डिटेल में जानते हैं खबर को 

 | 
indian railway news

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी अक्‍सर ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. कोरोना काल में भारी घाटे से गुजरी भारतीय रेलवे और यात्र‍ियों के ल‍िए खुश करने वाला आंकड़ा जारी हुआ है. घाटे के मद्देनजर रेलवे की तरफ से सीन‍ियर सिटीजन को क‍िराये में दी जानी वाली 50 प्रत‍िशत तक की छूट को बंद कर द‍िया गया था, ज‍िसे बाद में बहाल नहीं क‍िया गया. इस छूट को बहाल करने की मांग भी लंबे समय से यात्र‍ियों की तरफ से चल रही है.

पहले से ही म‍िल रही 55 प्रत‍िशत तक की छूट
व‍िपक्षी पार्ट‍ियों और यात्र‍ियों की तरफ से की जा रही मांग पर प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री ने कहा था क‍ि रेलवे की तरफ से पहले से ही यात्री ट‍िकट पर 55 प्रत‍िशत तक की सब्‍स‍िडी दी जा रही है. अब रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार रेलवे ने साल 2022-23 में अब तक सालाना आधार पर 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त की है. रेलवे ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है.

फ‍िर बहाल होगी ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट?
रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,48,970 करोड़ रुपये था. आंकड़ों के अनुसार, रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 118.5 करोड़ टन माल की ढुलाई की. रेलवे को 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है. इससे पहले भी रेलवे की पहले के मुकाबले अत‍िर‍िक्‍त कमाई के आंकड़े सामने आ चुके हैं. रेलवे का रेवेन्‍यू बढ़ने से यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से फ‍िर से सीन‍ियर स‍िटीजन के ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को बहाल क‍िया जा सकता है.


क‍िराये में छूट को बहाल करने की मांग
रेलवे के रेवेन्‍यू में सुधार की खबर आने के बाद सीन‍ियर स‍िटीजन को कोरोना काल से पहले ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को फ‍िर से बहाल करने की मांग तेज होने की उम्‍मीद है. दरअसल, प‍िछले द‍िनों रेल क‍िराये में छूट की मांग पर रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने कहा था कि रेलवे की तरफ से पहले ही क‍िराये पर 55 प्रत‍िशत की सब्‍स‍िडी दी जा रही है. अब यह देखने वाली बात होगी क‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन को फ‍िर से क‍िराये में छूट म‍िलती है या नहीं.