home page

Indian Railways : रेलवे ने कर दिया एलान, ठण्ड में सफर करने वालों को मिलेगा फ्री में खाना, लाखों लोगों को होगा फायदा

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ये खास सुविधा शुरू की है जिसमे वो यात्रियों को फ्री में खाना देगी जिससे लाखों यात्रियों को फायदा मिलने वाला है। आइये जानते हैं कौन उठा सकता है इस सुविधा का फायदा 

 | 
indian railways

HR Breaking News, Nerw Delhi : अगर आप भारतीय रेल से सफर करते हैं तो आपको इस खबर को ध्‍यान से पढ़ना चाहिए, क्‍योंकि इस खबर में आपके बड़े काम की चीज छिपी हुई है. जी हां, आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में आप रेलवे से फ्री में खाना-पानी और नाश्‍ता ले सकते हैं. कई लोगों को इस योजना के बारे में पता ही नहीं होता है. आपको उन्‍हें भी इस योजना के बारे में बताना चाहिए. रेलवे इस तरह की योजना साल भर चलाता है, लेकिन सर्दी के मौसम में इस तरह की योजना का फायदा उठाया जा सकता है. आप किस स्थिति में इस योजना का फायदा उठा सकेंगे, जानते हैं इस खबर में. 

यात्रियों को पता नहीं होती ये स्‍कीम 

रेलवे यात्र‍ियों को कई प्रकार की सुव‍िधाएं देता है. इसी तरह की एक सुवधिा यह भी है कि आपको खाने के लिए एक रुपया भी नहीं देना होगा. अक्‍सर यात्र‍ियों को रेलवे की इस तरह की सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं होता है. इस वजह से कई लोग उन सुव‍िधाओं का फायदा नहीं ले उठा पाते. अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको इस स्‍कीम के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि रेलवे किसी खास मौके पर ही फ्री खाना मुहैया कराता है. 

इस सुव‍िधा का फायदा लेना आपका अध‍िकार
अगर आप कुछ विशेष ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो IRCTC की ओर से आपको फ्री में खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी की सुव‍िधा भी फ्री म‍िलेगी, लेकिन ये उस स्‍थ‍ित‍ि में ही होगा जब आपकी ट्रेन लेट चल रही हो. अगर आपकी ट्रेन लेट चल रही है तो रेलवे से इस तरह की सुविधा लेना, आपका अधिकार होता है. आपको बता दें कि रेलवे के नियम अनुसार ट्रेन के लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी के तहत पैसेंजर को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है.

इन ट्रेनों में मिलता है लाभ

IRCTC के नियमों के मुताबिक, यद‍ि ट्रेन दो घंटे या इससे ज्‍यादा लेट रहती है तो यात्रियों को फ्री मील की सुविधा मुहैया कराई जाती है. आपको बता दें कि ये सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को ही दी जाती है यानी शताब्दी, राजधानी और दूरंतों एक्सप्रेस. ठंड के मौसम में कई बार ट्रेन घंटों लेट चलती हैं, ऐसे में आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि अगर आप इन ट्रेनों में सफर कर रहे हैं और अगर आपकी ट्रेन लेट है, तो आप IRCTC से इस सुविधा की मांग कर सकते हैं.        

क्‍या मिलता है खाने में 
ट्रेन में नाश्ते के समय चाय या कॉफी और बिस्किट दिए जाते हैं और शाम के नाश्ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड, एक बटर चिपलेट भी दिया जाता है. दोपहर के समय ट्रेन में रोटी, दाल और सब्जी दी जाती है. कभी-कभी लंच में पूरी भी दी जाती हैं.