home page

Jio 5G : लांच होने वाला है Jio का 5G फोन, कीमत सुनकर चौंक जायेंगे

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी एक 5G फोन लांच करने जा रही है।  मार्किट भी और भी बहुत सारी कंपनियों के 5G फोनमोजुद है पर ये फोन उनसे कैसे अलग होगा और क्या क्या फीचर होंगे आइये जानते  हैं। 
 | 

HR Breaking News,New Delhi, Jio 5G सर्विसेस की लॉन्च में अब ज्यादा वक्त नहीं है. शुरुआत में कंपनी दिल्ली-मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करेगी, जिसका देशभर में विस्तार होगा. ये बात कंपनी ने अपनी AGM 2022 में बताई थी. एजीएम में रिलायंस जियो ने अपने 5G फोन को लेकर भी जानकारी दी थी. अब ब्रांड के सस्ते 5G फोन (Jio Phone 5G) को लेकर नई जानकारी सामने आई है.  


रिपोर्ट्स की मानें तो Jio Phone 5G की कीमत 12 हजार रुपये से कम होगी. अगर ब्रांड इस कीमत पर फोन लेकर आता है, तो ये सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन्स में से एक होगा. वैसे अब इस बजट में 5G स्मार्टफोन आने लगे हैं, तो जियो को कुछ अलग करना होगा. ब्रांड के लेटेस्ट फोन Jio Phone Next को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है.  


कितने रुपये हो सकती है कीमत? 


ऐसे में कंपनी 5G फोन को लेकर निश्चित तौर पर कोई अलग मार्केटिंग स्ट्रैटजी अपनाएगी. स्मार्टफोन की कीमत से जुड़ी लेटेस्ट डिटेल्स Counterpoint ने एक रिपोर्ट में शेयर की थी. हालांकि, इस रिपोर्ट को अब कंपनी ने अपने वेबसाइट से रिमूव कर दिया है |
इकोनॉमिक टाइम्स ने इस रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी थी कि हैंडसेट 8 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक की कीमत पर आ सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 तक जियो एक सस्ता 5G mm Wave + sub-6GHz स्मार्टफोन लॉन्च कर सकेगा. 

क्या हो सकते हैं स्पेसिफिकेशन्स? 


काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट में फोन के स्पेसिफिकेशन्स से जुड़ी कोई डिटेल नहीं थी. हालांकि, पिछली रिपोर्ट्स में फोन के फीचर्स की डिटेल शेयर की गई हैं. हैंडसेट में 6.5-inch की IPS LCD स्क्रीन मिल सकती है. डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आएगा.

 
इसके अलावा हैंडसेट में ऑक्टाकोर Qualcomm Snapdragon 480 5G प्रोसेसर मिलेगा, जो 4GB RAM और 32GB स्टोरेज के साथ आएगा. स्मार्टफोन एंड्रॉयड बेस्ड Pragati OS के नए वर्जन के साथ आ सकता है. इसमें गूगल की कई सर्विसेस प्रीलोडेड मिलेंगी. कंपनी कैमरा मॉड्यूल को अपडेट कर सकती है और इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दे सकती है. इसका मेन लेंस 13MP और सेकेंडरी लेंस 2MP का होगा.

सिक्योरिटी के लिए फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिल सकता है. आधिकारिक रूप से फोन के स्पेसिफिकेशन्स की कोई जानकारी नहीं आई है.