home page

New Launching : आ गई देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200km

कार खरीदना चाहते है. लेकिन बजट नहीं बन रहा है. तो अब मार्केट में लॉन्च हो गई भारत की सबसे सस्ती कारें(cheap cars). कंपनी ने दावा किया है. की ये अन्य इलेक्ट्रिक कारों(electric cars) से जल्दी चार्ज होती है.आइए नीचे खबर में जानते है.इन कारों के माइलेज और फीचर्स के बारे में...

 | 
New Launching : आ गई देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200km

HR Breaking News (नई दिल्ली) भारत के ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में काफी तेजी देखी जा रही है जिसे देखते हुए कार निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कारों(electric cars) को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में मौजूद इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में टाटा मोटर्स के अलावा एमजी मोटर्स(MG Motors), महिंद्रा, बीएमडब्ल्यू और ऑडी (Audi)जैसी कंपनियों की कार सबसे ज्यादा संख्या में मौजूद हैं।

ये भी जानिये :  बारिश के मौसम में आपकी कार को सुरक्षित रखेंगी ये 7 चीजें, हमेशा गाड़ी में रखें

भारत में इलेक्ट्रिक कारों को पसंद तो बड़ी संख्या में किया जा रहा है लेकिन अक्सर लोग इन कारों की कीमत ज्यादा होने के चलते इन्हें खरीद नहीं पाते हैं। अगर आप भी बजट की कमी के चलते इलेक्ट्रिक कार नहीं खरीद सके हैं तो यहां जान लीजिए भारत की सबसे कम कीमत वाली टू सीटर वाली इलेक्ट्रिक कार की पूरी डिटेल। यहां हम बात कर रहे हैं एक नए इलेक्ट्रिक स्टार्ट अप स्ट्रॉम मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम आर3 के बारे में जो एक तीन पहियों वाली टू सीटर कार है। यह स्टॉर्म आर3 एक बेहद छोटी कार है जिसमें कंपनी ने दो दरवाजे दिए हैं।


इस कार का कुल वजन 550 किलोग्राम है। इसके डायमेंशन की बात करें तो कंपनी ने इसे 2,907 एमएम लंबा, 1,405 एमएम चौड़ा और 1,572 एमएम ऊंचा बनाया है। जिसके साथ 185 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।Strom R3 Charging की बैटरी और मोटर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 13 kW वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसमें साथ 15 kW पावर वाली मोटर को लगाया गया है।

6 लाख के बजट में स्टाइल, माइलेज और फीचर्स का जबरदस्त कॉम्बिनेशन हैं ये टॉप 3 कॉम्पैक्ट SUVयह मोटर 20.4 पीएस की पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इस इलेक्ट्रिक कार में लगाई गई बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी दावा करती है ये नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।57 हजार देकर ले जाएं 31 km की माइलेज वाली देश की सबसे सस्ती कार Maruti Alto 800 CNG, पढ़ें फाइनेंस प्लान


Strom R3 Range:

ये भी जानिये : Second Hand Cars : महज 35 हजार में घर ले जाएं ये कार, जानिए कैसे मिलेगी...

स्ट्रॉम आर3 की ड्राइविंग रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 200 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है जिसके साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। इस कार में कंपनी ने तीन ड्राइविंग मोड दिए हैं जिसमें पहला ईको मोड, दूसरा नॉर्मल मोड और तीसरा स्पोर्ट्स मोड दिया है।
फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें कीलेस एंट्री, पावर विंडो, , डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, क्लाइमेट कंट्रोल, टर्न बाय टर्न नेविगेशन जैसे फीचर्स को दिया जाएगा।Strom R3 Price कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसे 4.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया है और यह एक्स शोरूम कीमत ही इसकी ऑन रोड कीमत भी है।