home page

Car Safety : बारिश के मौसम में आपकी कार को सुरक्षित रखेंगी ये 7 चीजें, हमेशा गाड़ी में रखें

अब मानसून का सीजन चल रहा है. और मानसून में गाड़ी लेकर घूमने का मन सभी का करता है. लेकिन कई जगह पानी ज्यादा भी होता है. तो ड्राइविंग के चैलेंज (Driving Challenge)भी बढ़ जाता है. और गाड़ी गंदे की वजह से खराब हो जाती है।  
 
 | 
Car Safety : बारिश के मौसम में आपकी कार को सुरक्षित रखेंगी ये 7 चीजें, हमेशा गाड़ी में रखें

HR Breaking News (नई दिल्ली) मानसून सीजन में कार का सफर सबसे सेफ माना जाता है। हालांकि, इस सीजन में ड्राइविंग(driving) के चैलेंज भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, बारिश के दिनों में कार के गंदे होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको यहां कार से जुड़ी कुछ ऐसी एक्सेसरीज (Accessories)के बारे में बता रहे हैं जो ना सिर्फ काम आएगी। बल्कि ड्राइविंग को भी आसान बनाएगी।

ये भी जानिए : आज ही घर लाएं न्यू Maruti Brezza, कीमत होगी बेहद कम


1. विंडो वाइजर


कार ड्राइविंग के साथ आप बारिश का मजा लेना चाहते हैं तब विंडो ग्लासेज के ऊपर वाइजर का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि वाइजर नहीं होने पर जैसे ही आप ठंडी हवा का मजा लेना चाहेंगे, पानी भी केबिन के अंदर आने लगेगा। ऐसे में आप अपनी कार के विंडो के ऊपर वाइजर जरूर लगवा लें।

2. मड फ्लैप


मड फ्लैप कार की सबसे जरूरी एक्सेसरीज में से एक है। ये आसपास चलने वाली गाड़ी को टायर के छींटे से बचाने के लिए होते हैं। ये आपकी कार को भी गीली मिट्टी से गंदा होने से बचाते हैं। मड फ्लैप को हमेशा ही अपनी कार में लगाकर रखना चाहिए। इससे कार भी अच्छी लगती है।


3. कार अम्ब्रेला


बारिश से बचने का सबसे बढ़िया और सरल उपाय छाता है। अब कॉम्पैक्ट आकार के छाते उपलब्ध हैं, जिन्हें मोड़कर कार के डोर पॉकेट में आसानी से रखा जा सकता है। कुछ कार कंपनियां अपनी कारों में डेडिकेटेड अम्ब्रेला होल्डर देने लगी हैं। जो डोर पॉकेट में इंटीग्रेटेड होते हैं।

4. पॉलिमर कार कवर


सिंथेटिक कवर आपकी कार को धूल से तो बचा सकता है, लेकिन पानी से नहीं। क्योंकि पानी डालने पर यह भीग जाता है। पॉलीमर कार का कवर वाटरप्रूफ होता है। ये पानी को अंदर की तरफ रिसने नहीं देता। ऐसे में आप कार ओपन एरिया में खड़ी करते हैं तब ये कवर जरूर डालें।

ये भी जानिए : लॉन्च करेगी सनरूफ वाली ऑल-न्यू Brezza कार, कीमत हागी बेहद


5. एंटी-फॉग मैम्बरेन


यह मानसून के दिनों की सबसे जरूरी एक्सेसरीज है। जब बारिश हो रही होती है तो विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। यदि आप इस एंटी-फॉग मैम्बेरन को लगाते हैं, तो आप अपने ORVM की विजिबिलिटी को ज्यादा बेहतर कर सकते हैं। इस पर फॉगिंग और पानी की बूंदें नहीं टिकती।