home page

New Launching : ये इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर देगी 420km की रेंज

electric car : अगर आप भी इलेक्ट्रिक गाड़ी लेने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए है इस बड़ी कंपनी ने MG ZS EV गाड़ी लॉन्च की है ये गाड़ी एक बार फुल चार्ज हाने पर आपको 420 कीलोमीटर की रेंज देगी। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी डिटेल

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : एमजी मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री करने वाली चुनिंदा कंपनियों में से एक है। एमजी हेक्टर एसयूवी(MG Hector SUV) के जरिए भारत में एंट्री करने वाली इस कंपनी ने अपने दूसरे मॉडल के रूप में एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) को उतारा था। कंपनी ने पिछले साल फरवरी में इसे बैड़ी बैटरी और बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ अपडेट भी किया। हमने इस गाड़ी को कुछ दिन अपने पास रखा है और आपसे इसका ड्राइव एक्सपीरियंस(Drive Experience) शेयर करने जा रहे हैं। 


एक्सटीरियर और डिजाइन


लुक्स की बात करें तो यह आपको पूरी तरह SUV जैसी तो नहीं लगेगी। इसका लुक एक क्रॉसओवर जैसा है। इसमें आगे की तरफ क्रोम हाईलाइट्स वाली ग्रिल दी गई, जिसके बीच में MG का लोगो बना है। इसमें LED के साथ स्लीक हेडलैंप्स हैं, जिन्हें कंपनी ने लंदन आए इंस्पायर्ड (London Eye Inspired) कहा है। गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 177mm है, जो एक एसयूवी कहे जाने के लिहाज से थोड़ा कम है। हालांकि कंपनी ने एक स्मार्ट मूव यह किया कि बैटरी को ग्राउंड से 205mm ऊपर प्लेस किया है। इसमें 17 इंच का अलॉय व्हील मिलते हैं, जो दिखने में काफी आकर्षक हैं। पीछे भी आकर्षक LED टेललैंप्स मिलते हैं। कार में 470 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है।


इंटीरियर और फीचर्स


MG ZS EV में एक 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है। यह काफी बेसिक इंफोटेनमेंट सिस्टम नजर आता है, लेकिन ढेर सारे इनफॉर्मेशन के साथ आता है। होमपेज पर ही आपको मौसम का हाल, बची हुई बैटरी और रेंज, म्यूजिक और नेविगेशन जैसी जानकारी मिल जाती है। इसमें म्यूजिक के लिए Gaana ऐप भी प्री-इंस्टॉल मिलता है। हालांकि म्यूजिक सिस्टम बहुत प्रभावित करने वाला नहीं है। इसकी सीट्स सच में बेहद आरामदायक हैं। 


इसमें एक डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है, जो दिखने में पूरी रूफ के बराबर है। इसे कंट्रोल करने के लिए भी एक शानदार बटन मिलता है, जिसे आप रोटेट करके सनरूफ खोल पाते हैं। इसके अलावा, रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, पावर्ड ड्राइवर सीट, इनबिल्ट एयर प्योरिफायर और वॉयस कमांड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए एबीएस, ईबीडी, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हिल स्टार्ट/डिसेंट असिस्ट, छह एयरबैग और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


चार्जिंग और रेंज

ये भी जानिये :  बजाज ऑटो ने लॉन्च किया ये धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत बेहद कम


पेट्रोल या डीजल गाड़ी के मुकाबले में जो मजा आपको इलेक्ट्रिक में मिलता है, वह MG ZS EV में भी आप महसूस कर सकते हैं। इसमें इसका गियर नॉब सिलेक्टर भी आकर्षक लगा, जिसे रोटेट करके आप रिवर्स (R), नूट्रल (N) और ड्राइव (D) में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। पार्किंग मोड में डालने के लिए आपको इसे प्रेस करना होगा और पार्किंग ब्रेक भी खुद ब खुद लग जाएंगे। 

एमजी जेडएस ईवी में 44.5 का बैटरी पैक दिया गया है। पावर फिगर की बात करें तो यह 143PS और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी दावा करती है कि यह फुल चार्ज में 420 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करेगी। जाहिर तौर पर रियल वर्ल्ड में यह संभव नहीं है। जब यह गाड़ी हमें मिली तब इसमें 90 फीसदी बैटरी बाकी थी। हमने इसे करीब 120 किलोमीटर ड्राइव किया, जिसमें हाईवे और सिटी ट्रैफिक दोनों तरह की परिस्थितियां शामिल थीं। 
इसमें 3 ड्राइव मोड- ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मिलते हैं। हमने अधिकतर समय नॉर्मल और कुछ समय ईको में चलाया।

इससे बैटरी घटकर 50 फीसदी रह गई। यानी 40 फीसदी बैटरी में हम लगभग 120KM चल पाए (बिना AC)। यानी यह फुल बैटरी में हमें कुल 300 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। यह रेंज स्पोर्ट्स मोड में और भी घट जाएगी। चार्जिंग की बात करें तो डीसी फास्ट चार्जर से बैटरी को 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। सामान्य एसी चार्जर को फुल चार्ज होने करने में लगभग 6-8 घंटे का समय लगता है। जबकि आप ZS EV को थ्री-वे प्लग के जरिए भी चार्ज कर सकते हैं, जिसमें लगभग 18-19 घंटे लगेंगे।

कीमत और मुकाबला

ये भी जानिये : Hero का इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 165 km चलेगा, जानिए कीमत


MG ZS EV दो वेरिएंट- Excite और Exclusive में आती है। जिनकी कीमत क्रमश: 21.49 लाख रुपये और 25.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका सीधा मुकाबलाहुंडई कोना ईवी के साथ है, जिसकी कीमत 23.79 लाख रुपये से 23.97 लाख रुपये है। एमजी की इलेक्ट्रिक कार पहले Kona से ज्यादा किफायती थी, लेकिन अब टॉप मॉडल अब महंगा हो गया है। इससे कहीं किफायती टाटा नेक्सॉन ईवी भी जेडएस ईवी को इन-डायरेक्ट मुकाबला देती है। हमारी नजर में यह इलेक्ट्रिक कार ऐसे लोगों के लिए बढ़िया रहेगी जो दिल्ली-एनसीआर या ऐसे ही किसी मेट्रो शहर में रहते हैं। साथ ही लॉन्ग ट्रिप पर जाने के लिए उनके पास पहले से कोई वाहन मौजूद है। हालांकि 200-300 KM की रेंज में आप इससे भी पहुंच जाएंगे, लेकिन वापसी के लिए आपको लंबी चार्जिंग करनी होगी।