home page

Nitin Gadkari ने गाड़ियों को लेकर दे दिया ये ब्यान, अब रोड पर नहीं चलेगी ऐसी गाड़ियां, Road पर दिखते ही हो जाएगी जब्त

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोगों को तगड़ा झटका दे दिया है, गडकरी ने बोला के जल्दी ही रोड से ये गाड़ियां बंद हो जायगी और कोई भी अगर इनको चलता दिखा तो उसकी गाडी जब्त कर ली जाएगी 

 | 
नितिन गडकरी

HR Breaking News, New Delhi : प्रदूषण को नियंत्रित करने और सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन की अधिसूचना जारी की है,

जिसके मुताबिक 15 साल से पुराने सभी सरकारी वाहनों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से रद्द कर दिया जाएगा. जिन वाहनों का पंजीकरण नवीनीकरण (15 वर्ष से अधिक) हो गया है, वे भी स्वत: रद्द माने जाएंगे। ऐसे सभी पुराने वाहनों को एक पंजीकृत कबाड़ केंद्र में निस्तारित किया जाना चाहिए।
केंद्र सरकार के वाहन, राज्य सरकारों के वाहन, केंद्र शासित प्रदेशों के वाहन, निगमों के वाहन, राज्य परिवहन के वाहन, पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) और सरकारी स्वायत्त निकायों के वाहन सभी 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहन हैं। हालांकि, इसमें सेना के वाहन शामिल नहीं हैं। यह नया आदेश 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक मसौदा जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि केंद्र और राज्य सरकारों के 15 साल पुराने सभी वाहनों को कबाड़ में बदलना होगा.
निगमों और परिवहन विभागों की बसों और वाहनों पर भी यह नियम लागू करने को कहा गया। सरकार ने तब 30 दिनों के भीतर मसौदे पर सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित की थीं। अब सरकार इस नियम को लागू करने जा रही है।

पिछले नवंबर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि 15 साल से पुराने सरकारी वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा। इसे लेकर नीति राज्यों को भेज दी गई है।
उन्होंने कहा था, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में एक फाइल साइन की, जिसके तहत भारत सरकार के 15 साल से ज्यादा पुराने सभी वाहनों को कबाड़ किया जाएगा. मैंने यह नीति सभी राज्यों को भी भेजी है, वे भी इसे अपनाएं।