home page

Nitin Gadkari on Toll Tax : वाहन चालकों की निकल गयी लाटरी, अब Fastag से नहीं कटेगा टोल, नए साल से होगा ये बदलाव

आज देश के केंद्रीय मंत्री ने ये एलान कर दिया है के नए साल पर टोल टैक्स को लेकर हो जायेंगे ये बदलाव, अब Fastag से नहीं कटेगा टोल, आइये जानते हैं पूरी खबर 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : प‍िछले कुछ समय से केंद्रीय पर‍िवहन मंत्री न‍ित‍िन गडकरी का वीड‍ियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोकसभा में बोलते हुए गडकरी ने कहा क‍ि देश में जल्‍द 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे. उन्‍होंने बताया टोल टैक्स के लिए भी नए नियम जारी किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री के वायरल हो रहे वीड‍ियो में हाइवे पर सफर से जुड़े बदलावों के बारे में जानकारी दी गई है. पर‍िवहन व‍िभाग की तरफ से क‍िए गए इन बदलावों का असर करोड़ों वाहन चालकों पर पड़ेगा.

सड़कों के मामलों में अमेरिका की बराबरी करेगा भारत
उन्‍होंने बताया क‍ि ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद द‍िल्‍ली से देहरादून और द‍िल्‍ली से हर‍िद्वार की दूरी दो घंटे में तय की जा सकेगी. उन्‍होंने बताया क‍ि द‍िल्‍ली से कटरा छह घंटे और द‍िल्‍ली से जयपुर ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा. ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामलों में अमेरिका की बराबरी कर लेगा. केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया क‍ि ग्रीन एक्‍सप्रेस बनने से टोल टैक्स वसूलने के लिए नियमों और टेक्नोलॉजी में भी बदलाव आएगा.

कारों में ‘जीपीएस’ प्रणाली लगाई जाएगी!
ग्रीन एक्‍सप्रेस वे बनने के साथ ही सरकार आने वाले द‍िनों में टोल टैक्‍स की वसूली के लिए भी नए व‍िकल्‍प पर व‍िचार कर रही है. इसमें पहले ऑप्शन के तहत कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) प्रणाली लगाई जा सकती है. इसमें कार की ‘जीपीएस’ से म‍िलने वाली लोकेशन के आधार पर टोल टैक्‍स वसूला जाएगा. कार जैसे ही एक्‍सप्रेस वे से अलग होगी, क‍िलोमीटर के ह‍िसाब से पैसा आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा. दूसरा व‍िकल्‍प आधुनिक नंबर प्लेट से जुड़ा है

गडकरी ने यह भी कहा क‍ि फ‍िलहाल अभी यद‍ि कोई टोल टैक्‍स नहीं चुकाता है तो इसमें क‍िसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. लेक‍िन आने वाले द‍िनों में इस पर भी व‍िधेयक लाने की तैयारी चल रही है. इसके बाद यद‍ि कोई टोल टैक्‍स देने में आना-कानी करता है तो उसके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी.