home page

PNB Internet Banking : 12 दिसंबंर को PNB कर देगा लाखों खाते बंद, खाता चालू रखने के लिए जल्दी से करवा लें ये काम

आज से 5 दन बाद PNB अपने लाखों खाते बंद करने वाला है ,अगर आप अपना खाता चालू रखना चाहते हैं तो आज ही बैंक जाकर ये काम करवा लें नहीं तो आप अपने खाते से किसी भी तरह की ट्रांसक्शन नहीं कर पाएंगे।  

 | 
pnb netbankin

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के खाताधारक हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. अगर आपने अब तक केवाईसी नहीं किया है तो जल्दी करा लें. बैंक ने ग्राहकों से ये अपील की है कि सभी ग्राहक 12 दिसंबर 2022 तक KYC करा लें. KYC कराने के बाद ही ग्राहकों का बैंक खाता एक्टिव रहेगा वरना ग्राहक किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे. आइये जानते हैं विस्तार से.

पीएनबी ने किया अलर्ट!
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील करते हुए एक ट्वीट किया है. दरअसल, पिछले कई महीनों से बैंक अपने ग्राहकों से KYC ( know your customer) अपडेट करने की अपील कर रहा है. इस ट्वीट में बैंक ने साफ कहा है कि सभी ग्राहक तय सीमा के भीतर अपनी केवाईसी अपडेट (KYC Update) करा लें. बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, अगर आपने अभी तक अपनी केवाईसी अपडेट नहीं की है तो 12 दिसंबर से आप अपने अकाउंट से किसी तरह का कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे. दरअसल, इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से निर्देश जारी कर इस बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. 

क्यों जरूरी है KYC ?

KYC का फुलफॉर्म 'Know Your Customer' होता है. KYC करवाना इतना जरूरी क्यों है यह एक बड़ा सवाल है. दरअसल, केवाईसी करने से बैंक के पास ग्राहक की ताजा जानकारी रहती है. बैंकिंग में हर 6 महीने या 1 साल पर ग्राहकों को केवाईसी फॉर्म भरना होता है. इसमें आपको अपना नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है, जिससे आपके बैंक को आपकी सभी जानकारियां मिल जाती है.

घर बैठे करें KYC
- आप इसके लिए अपने डॉक्‍यूमेंट बैंंक को ई-मेल कर सकते हैं.
- इके अलावा, आप आधार से मोबाइल पर ओटीपी मंगाकर केवाईसी पूरी कर सकते हैं.
- कई बैंक के ग्राहक नेट बैंकिंग की मदद से केवाईसी कर सकते हैं.
- अगर आप बैंक जाकर इसे करवाना चाहे तो भी कर सकते हैं.
- इसके लिए सआप अपने ब्रांच में से केवाईसी फॉर्म लें और उसे भरने के बाद और उसमें सभी जरूरी कागजात अटैच करने के बाद जमा कर कर जमा कर दें.
-  केवाईसी फॉर्म जमा होने के 3 दिन के अंदर आपका केवाईसी अपडेट हो जाता है.