home page

Solar AC : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा

आज हर कोई गर्मी से परेशान है। और हर कोई ये सोचता है की कमरे में AC हो मगर इसमें बिजली बिल बहुत ज्यादा आता है ऐसे में अगर बिल से  राहत पानी है तो घर में  लगवा लें ये सोलर AC जानिए क्या हैं इस AC के फायदे खबर को पूरा पढ़ें।  

 | 
Solar AC : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा 

HR Breaking News : ब्यूरो : गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई एयर कन्डीशनर (AC) की तरफ भागता है। ऐसे में बहुत अधिक बिजली के बिल से सामना भी करना पड़ता है। यदि बिजली बिल से राहत पाने के साथ AC का आनन्द भी मिल रहा हो तो शायद ही कोई छोड़ना चाहेगा। Solar AC में इन्वर्टर भी फिट होता है।

यह AC साधारण उजाले में भी इसे अच्छे से चार्ज करते रहता है। इस एसी की खासियत के बारे में आइये जानते हैं। आप भी गर्मियों में लाइट के बिल की चिंता छोड़ ठंडे माहौल का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको अपने घर में सोलर air conditioner लगवा लेना चाहिए।

Solar एयर कंडीशनर क्या है  Solar AC ऐसा एसी होता है, जो सोलर पावर मतलब सूरज की रोशनी के बदौलत काम करता है। इस तरह के एसी बिजली से चलने के के बजाय सोलर पैनल से जनरेट होने वाली सोलर एनर्जी पर काम करते हैं। सोलर एसी भी रेगुलर एसी की तरह ही काम करते हैं, लेकिन उनके पास पावर के ज्यादा ऑप्शन होते हैं।


ये भी जानें :Cooler Tips अब कबाड़ कूलर भी देने लगेगा मस्त ठंडी हवा, AC खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत


सोलर एयरकंडीशनर ऐसे काम करता है सोलर प्लेट्स को आपके घर में लगे हुए एयरकंडीशनर या एसी से जोड़ा जाता है। यह एक पूरा सिस्टम होता है। सोलर पैनल के जरिए सूर्य की ऊर्जा Electricity में कन्वर्ट होकर आपके एसी को चलाती है। बिना बिजली के आठ घंटों तक great cooling दे सकता है यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप बैटरी में इस इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करके रख सकते हैं और जरूरत के समय प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह सोलर पैनल इलेक्ट्रिसिटी पर आपकी निर्भरता को घटाता है और आपको बिजली के बिल की चिंता भी नहीं करनी होती है।

सोलर एयर कंडीशनर की कीमत क्या है इसकी कीमत एसी की Capacity, ब्रॉन्ड, रेटिंग पर निर्भर करती है। सोलर एयरकंडीशनर (air conditioner) अन्य पारंपरिक एयरकंडीशनर्स की तुलना में थोड़ा महंगा होता है। इसमें air conditioner के साथ सोलर पैनल, inverter, और अन्य जरूरी उपकरणों की कीमत भी जुड़ी हुई होती है। आप यदि पूरा सोलर प्लांट ही लगवाना चाहते हैं तो इसमें भी आपका ही फायदा है।


ये भी पढ़ें :बेड होगा बर्फ जैसा ठंडा, ये AC गर्मी में देगा शिमला का मजा


solar air conditioner आप कहां से खरीद सकते हैं सोलर एयर कंडीशनर को आस-पास के मार्केट से खरीद सकते हैं सोलर एसी को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं

कितने मे मिलेगा Solar AC सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे। 1 ton की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको लगभग आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे और 1.5 टन क्षमता वाले एसी के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे।