home page

लॉन्च हुई सोलर इलेक्ट्रिक कार, 7 माहा तक दौड़ेगी ये कार

Lightyear Zero (0) को मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बेहतर सोलर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)के तौर पर देखा जा रहा है। इसका प्रोडक्शन जल्द ही शुरू किया जाएगा और डिलीवरी नवंबर (Delivery November)महीने से शुरू हो सकती है।
 | 
लॉन्च हुई सोलर इलेक्ट्रिक कार, 7 माहा तक दौड़ेगी ये कार

HR Breaking News (नई दिल्ली) Petrol and diesel around the world: दुनिया भर में पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता से छुटकारा पाने की जद्दोजहद चल रही है। विज्ञान और तकनीक का इस्तेमाल दूसरे ईंधन विकल्पों को प्रयोग में लाने के लिए किया जा रहा है, इसी का एक जीता जागता प्रमाण Lightyear Zero (0) इलेक्ट्रिक कार के तौर पर भी देखने को मिल रहा है। ये पहली प्रोडक्शन रेडी(production ready) सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)है, जो कि लॉन्च के लिए बिल्कुल तैयार है। कंपनी का दावा है कि जहां भी सूर्य की रोशनी(Sunlight) पर्याप्त है वहां पर इस कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 7 महीनों तक चलाया जा सकता है।

ये भी जानिए:दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सोलर एनर्जी कार इस महीने होगी लॉन्च, 695 किमी की देगी माइलेज

 


इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Lightyear ने हाल ही में अपने इस कार को पेश किया है। कंपनी का मानना है कि ये इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) वास्तव में नीदरलैंड जैसे देश में भी दो महीने तक बिना चार्ज किए चल सकती है, जहां पर महीनों तक बर्फीली परतें जमीं रहती हैं। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि, ये आंकड़े प्रतिदिन औसतन 35 किलोमीटर तक की दूरी के आधार पर तैयार किए गए हैं। साथ ही, इसके लिए कार मालिकों को अपने वाहन बाहर पार्क करने होंगे ताकि EV में लगे सोलर पैनल सूरज की रोशनी से ऊर्जा लेकर बैटरी को चार्ज करते रहें।

 

Lightyear 0 इलेक्ट्रिक कार को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये वाहन सौर उर्जा से प्रतिवर्ष 11,000 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। इसके लिए इसमें 54 वर्गफुट के बड़े पेटेंटेड सोलर पैनल लगाए गए हैं जो कि हर वक्त सूर्य की रोशनी से उर्जा लेकर कार की बैटरी को चार्ज करते रहते हैं। कंपनी का दावा है कि ये कार केवल सौर उर्जा पर तकरीबन 70 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।


परफॉर्मेंस और ड्राइविंग रेंज:

साथ ही, सोलर चार्जिंग के अलावा, कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 110 किमी प्रति घंटे की हाईवे गति पर 625 किमी तक चलने में सक्षम है। इस कार में कंपनी ने लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है जो कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद तकरीबन 560 किमी तक की रेंज देता है। उपर जो रेंज दी गई है उसमें इलेक्ट्रिक और सोलर दोनों को शामिल किया गया है। कंपनी ने इसे ख़ास एयरोडायनमिक डिज़ाइन दिया है जो कि तेज गति में भी कार को बेहतर संतुलन के साथ ड्राइविंग रेंज देने में मदद करता है।

ये भी जानिए:अपने घर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा

मौजूदा समय में Lightyear 0 को दुनिया में सबसे कुशल इलेक्ट्रिक कार के रूप में देखा जा रहा है, जो हाईवे पर प्रति 100 किमी पर केवल 10.5 kWh ऊर्जा का उपयोग करती है। डच ईवी स्टार्टअप को उम्मीद है कि यह इलेक्ट्रिक कार भविष्य में इस सेगमेंट को और आगे बढ़ाएगी। लाइटइयर ने घोषणा की है कि इस साल के अंत में इस EV का उत्पादन शुरू किया जाएगा, जिसकी डिलीवरी नवंबर 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।


Lightyear 0 के पावर और परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 174 Hp की पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक कार महज 10 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। एक इलेक्ट्र्रिक सोलर पैनल कार के तौर पर ये स्पीड काफी बेहतर है।