home page

कंपनी ने पेश किया सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द खरीदें

central motor सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) के अनुसार, 250 वॉट से कम पावर आउटपुट और 25 किमी प्रति घंटे से कम की टॉप स्पीड वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) या बाइक को रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है। इसलिए, इन वाहनों को बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के भी चलाया जा सकता है।
 | 
कंपनी ने पेश किया सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द खरीदें

HR Breaking News (ब्यूरो) Electric Two-Wheelers  देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, जहां एक तरफ दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं, वहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की कीमतों को कम करने के लिए नई योजनाओं(new plans) पर काम कर रही है। सामान्य तौर पर भारत में टू-व्हीलर्स पेट्रोल फ्यूल(petrol fuel) पर ही चलते हैं, जिनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन इत्यादि की जरूरत होती है। लेकिन देश में कई ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स( Electric Two-Wheelers  ) भी मौजूद हैं, जिनकी राइड के लिए न तो ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए और न ही रजिस्ट्रेशन की कोई समस्या है।

ये भी जानिए : एक बार चार्ज करने पर 300 km से ज्यादा चलेगा यह Electric Scooter


इसमें ज्यादातर लो-स्पीड ई-बाइक शामिल हैं। सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) के अनुसार, 250 वॉट से कम पावर आउटपुट और 25 किमी प्रति घंटे से कम की टॉप स्पीड वाली इलेक्ट्रिक साइकिल या ई-बाइक को रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है। इसलिए, इन वाहनों को बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर चलाया जा सकता है। आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर जिन्हें आप बिना लाइसेंस के चला सकते हैं:


Hero Electric Flash LX:

हीरो इलेक्ट्रिक इस सेग्मेंट सबसे पुराना नाम है, मुंजाल परिवार अर्से से दोपहिया मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए है। हालांकि हीरो मोटोकॉर्प से ये कंपनी भिन्न है। इस कंपनी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में मौजूद है, जिसमें Flash LX एक है। कंपनी ने इसमें 250 वॉट का इलेक्ट्रिक मोटर और 51.2V / 30Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया है।

इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसे सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज करने में तकरीबन 4 से 5 घंटे का समय लगता है। 12 इंच के व्हील पर दौड़ने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। इसकी कीमत 59,640 रुपये तय की गई है।


Hero Eddy:

ये खबर भी पढ़ें : AMO Electric ने लॉन्च किया सबसे जल्दी चार्ज होने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत

ये स्कूटर अपने ख़ास लुक के चलते काफी लोकप्रिय है। लो-स्पीड और सिटी राइड के लिए इस स्कूटर को काफी पसंद किया जाता है। इसमें कंपनी ने टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन, क्रूज कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, फाइंड माय बाइक, ई-लॉक, फॉलो मी, रिवर्स मोड और USB चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए हैं। इस स्कूटर की स्पीड भी 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसे सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 250 वॉट के BLDC इलेक्ट्रिक मोटर से लैस इस स्कूटर में 51.2V/30Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है, जिसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। इसकी कीमत दिल्ली-एनसीआर में 72,000 रुपये से शुरु होती है।


Okinawa Lite:

ओकिनावा की किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर Lite भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस स्कूटर में 250 वाट के BLDC मोटर के साथ 1.25 KWH की क्षमता का डिटैचेबल लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 25 किलोमीटर प्रतिघंटा और सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

यूनिक डिज़ाइन और LED विंकर्स के साथ इसमें इलेक्ट्रॉनिक एसिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम (E-ABS) दिया गया है। इस स्कूटर के साथ कंपनी 3 साल या 30,000 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। इसकी कीमत 66,993 रुपये तय की गई है और इसे ग्राहक 2,000 रुपये के अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं।