home page

Kia EV6 की ये इलेक्ट्रिक कार , 528 किमी की देगी जबरदस्त माइलेज

यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते है तो भारत में जल्द ही लॉन्च होगी Kia EV6 की इलेक्ट्रिक कार इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को Hyundai के समर्पित इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाया गया। इस इलेक्ट्रिक कार की ऑनलाइन बुकिंग जल्द ही शुरू होगी।
 | 
Kia EV6 की ये इलेक्ट्रिक कार , 528 किमी की देगी जबरदस्त माइलेज

HR Breaking News (नई दिल्ली) Electric vehicle:  इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपने कदम रखते हुए वाहन निर्मात कंपनी Kia ने अपनी इलेक्ट्रिक कार(Electric Car) को लॉन्च कर दिया है। इसे दो वेरिएंट-GT और GT-लाइन में पेश किया गया है। वहीं, बैटरी रेंज के मामले में इसमें 528kms का जबरदस्त रेंज मिलता है। ध्यान देने वाली बात है कि Kia EV6 की केवल 100 यूनिट्स को भारत में लाया जा रहा है, लेकिन लॉन्च होने से पहले ही इसकी सारी 100 यूनिट्स बिक चुकी हैं। कंपनी ने बताया कि किआ को EV6 के लिए 355 बुकिंग पहले ही मिल चुकी थी। तो चलिए इस लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये भी जानिए : एक बार चार्ज करने पर 300 km से ज्यादा चलेगा यह Electric Scooter


लुक:


लुक और डिजाइन के मामले में Kia EV6 को एक नए लुक में पेश किया गया है, जो एक क्रॉसओवर डिजाइन थीम के साथ आती है। वहीं, 4.7 मीटर की लंबाई के साथ किआ ईवी6 एक बड़ी गाड़ी होने जा रही है। बाहरी लुक में आपको बॉडी पर शॉर्प लाइंस, LED लाइट्स और डिजिटल टाइगर नोज ग्रिल जैसे फीचर्स देखने को मिलता है, जबकि इसका लंबा बोनेट और बड़ा विंडो ग्लास इसे आकर्षक बनाता है। इस कार को आप रनवे रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, याच ब्लू, मूनस्केप और स्नो व्हाइट पीयर जैसे 5 कलर विकल्प में चुन सकते हैं।


फीचर्स:


केबिन फीचर्स के रूप में Kia EV6 में ब्लैक साबर सीट और विगन लेदर बोल्ट्स के साथ ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलता है, जो 5 लोगों के बैठने से लिए पर्याप्त है। वहीं, इसके डैसबोर्ड पर 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग, एंबियंट लाइटिंग, पिछली सीट के नीचे थ्री-पिन सॉकेट और इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलते हैं। इसके आगे की सीट्स को इलेक्ट्रिकली एडजेस्टबल बनाया गया है और इनमें आपको हिटिंग और कूलिंग की सुविधा मिलेगी।


बैटरी रेंज:


 किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को Hyundai के समर्पित इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाया गया है , जो भारत में पहले से मौजूद Hyundai Ioniq 5 पर भी इस्तेमाल हुआ है। क्रॉसओवर में 77.5kWh एक बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जो 321bhp की पावर और 605Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हैं। वहीं, फुल चार्ज करने पर इसका स्टैंडर्ड पैक 424 किलोमीटर की रेंज भी दे सकता है। दावा किया गया है कि Kia EV6 का लॉन्ग-रेंज वर्जन पूरी तरह चार्ज होने पर 528kms की रेंज को कवर करता है।

सेफ्टी फीचर्स:


 शानदार दिखने के साथ ही किआ इवी6 काफी सुरक्षित भी है। यह कार छह एयरबैग, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और लोड-लिमिटर्स के साथ पेश किया गया है। डिजिटल फीचर्स के रूप में इसमें एक सीट-बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, लेन असिस्ट सिस्टम, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और स्पीड एसिस्टेंस जैसी तकनीक देखने को मिलती है। खास बात है कि किआ EV6 ने Euro NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल भी की है।

कीमत:

ये भी जानिए : Electric Hero Splender इस दिन लांच होगी हीरो इलेक्ट्रिक स्पलेंडर बाइक, कितनी होगी कीमत


 Kia EV6 को 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। वहीं, इसके ऑल व्हील ड्राइव मॉडल की कीमत 64.95 लाख रुपये हैं। इसकी बुकिंग 12 शहरों के 15 डीलरशिप पर शुरू की गई है। बता दें कि किआ अपने इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी सितंबर में शुरू करने वाली है। भारत में यह Hyundai Ioniq 5 और Volvo XC40 रेंज जैसे मॉडलों को टक्कर देगी