home page

Traffic Challan: वाहन चालक ड्राइविंग के वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना कटेगा 40 हजार का चालान

New Traffic Rule सड़क पर वाहन चालक को बड़ी जिम्मेदारी से चलना पड़ता है ऐसे में आपको ड्राइविंग (driving) के वक्त की जाने वाली कुछ गलतियां आपको बहुत भारी पड़ सकती है। इसके साथ ही आपका 40 हजार का चालान भी कट सकता है।
 
 | 
Traffic Challan: वाहन चालक ड्राइविंग के वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना कटेगा 40 हजार का चालान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Traffic Rules: सड़क पर चलना बहुत जिम्मेदारी भरा काम है और अगर आप मोटर वाहन से यात्रा कर रहे हैं तो आपकी जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. मोटर वाहन से चलने वाले सभी लोगों को यातायात के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. इससे सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है. यातायात को लेकर तमाम नियम और कानून हैं. केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्यों की सरकारें सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए इन्हें कड़ाई से लागू करा रही हैं. 


इन नियमों का पालन है जरूरी

लेकिन, इसके बावजूद तमाम ऐसे लोग हैं, जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं. ऐसे लोगों को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि अगर आप यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है. इसके साथ ही आपको जेल भी हो सकती है. जुर्माने की रकम बहुत ज्यादा भी हो सकती है. अगर आप एक ही समय में कई यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो सभी नियमों के उल्लंघन को लेकर आप पर एक साथ भारी जुर्माना लग सकता है. 

 

 

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी कार का प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस पहले ही अयोग्य घोषित हो चुका है, इसके साथ ही आप नशे में भी हैं और कार का बीमा भी नहीं है. ऐसे में अगर पुलिस आपको रोकती है तो वह किसी एक नियम के उल्लंघन के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए एक साथ जुर्माना लगा सकती है. 

गाड़ी का बीमा जरूर कराएं
नशे में दूसरी बार ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये, अयोग्य घोषित हुए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 10,000 रुपये, प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होने पर 10 हजार रुपये और बिना बीमा के वाहन चलाने पर 4 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है, इन सभी को मिला दिया जाए तो यह 39 हजार रुपये होते हैं. अगर आप चाहते हैं तो आपको भारी चालान न कटे तो हमेशा यातायात के सभी नियमों का पान करें.