home page

Traffic Rules: इस वजह से कट सकता आपकी बाइक का चालान, आ गए ट्रैफिक के नए रूल

 Traffic Challan Rules for Bike Riders: ट्रैफिक चालान बाइक राइडर की गलतियों की वजह से कट सकता है लेकिन कई बार बाकियों को छोड़कर ट्रैफिक पुलिस (traffic police) आपको ही रोकती है अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो रही है तो आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं साथ ही उन बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका चालान सबसे पहले किया जाता है और ट्रैफिक पुलिस (traffic police) इन्हें देखते ही चेकिंग के लिए रोक लेती है.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : कई बार आपने देखा होगा कि जब आप सड़क पर निकलते हैं तो सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस (traffic police) आपकी बाइक को ही रोककर उसका चालान काट देती है.

हालांकि बहुत सारे लोग कई नियम तोड़ भी रहे होते हैं फिर भी ट्रैफिक पुलिस (traffic police) उन्हें रोकने की जगह पर आपको ही रोककर आपका चालान काट देती है. यह चालान इतना भारी होता है कि आपको भी सोचना पड़ सकता है कि आखिर ऐसा बार बार आपके ही साथ क्यों होता है.

Traffic Rules : गाड़ी में रखें हर दम ये कागज नहीं तो कटेगा 10 हजार रुपये का चालान


नंबर प्लेट से छेड़खानी(number plate tampering) 


अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट (motorcycle number plate) पर किसी भी तरह का काम करवा रखा है चाहे वह नंबर प्लेट  (number plate) के कलर से छेड़खानी हो या फिर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट  (number plate) पर किसी तरह का कोई स्टिकर चिपका रखा हो, ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल को ट्रैफिक पुलिस  (traffic police) सबसे पहले रोक लेती है और उनका चालान भी काटती है क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तब आप की मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट  (number plate) ठीक तरह से दिखाई नहीं देती और नंबर के बारे में जान पाना काफी मुश्किल होता है. इसी वजह से कई अपराध हो जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है.

Traffic Rules : गाड़ी में रखें हर दम ये कागज नहीं तो कटेगा 10 हजार रुपये का चालान


हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी(Head light and tail light tampering)


अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब में किसी तरह का बदलाव कर आया है, या फिर हेड लाइट और टेल लाइट पर किसी तरह का कवर चढ़ा रखा है जिससे लाइट दूसरे कलर की हो जाती है तो ऐसा करने से भी आप सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस (traffic police)  के निशाने पर आ जाते हैं क्योंकि ऐसी मोटरसाइकिल की लाइट साफ तौर पर दिखाई देती हैं और जैसे ही ट्रैफिक पुलिस  (traffic police) इसे देखती है तुरंत ही आपको रोक लिया जाता है. ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल पर भारी चालान किया जा सकता है.