home page

Upcoming Electric Cars: कम कीमत और एडवांस फीचर्स से लैस है ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कारें, चेक कर लें इनकी A to Z डिटेल्स

Electric Cars : भारत में बहुत जल्द कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली हैं। इनके एडवांस फीचर्स आपका दिल जीत लेगें। जानिए डिटेल्स-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : भारत के ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है लेकिन अभी भी इन कारों की कीमत ज्यादा होने के चलते लोग इन्हें खरीदने में झिझक रहे हैं। कीमतों के फीचर्स को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता कंपनियां बहुत जल्द भारत में कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली हैं।

 ये भी पढ़िए : ये हैं वो 5 लग्जरी कारें, जो सबसे ज्यादा देती हैं माइलेज, फीचर्स में भी दमदार

क्या रहेगी कीमत


Low Budget Electric Cars में आज हम उन कारों के बारे में बता रहे हैं जो 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतर सकती हैं। इन सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में Tata Tiago EV, MG और Citroen C3 शामिल हैं।

Tata Tiago EV


Tata Motors अपनी पॉपुलर हैचबैक कार टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन 28 सितंबर 2022 को भारत में लॉन्च करने वाला है। इस कार में 26 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक मिलने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये टाटा टियागो ईवी इस बैटरी पैक के साथ 302 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन टाटा मोटर्स इसे 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है जिसके बाद ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी।

ये भी पढ़िए : वैगनआर को छोड़ा पीछे, बिक्री में नंबर एक पर हैं ये 3 कारें

MG New Electric Car


भारत में एमजी मोटर्स की एमजी जेडएस ईवी इलेक्ट्रिक एसयूवी पहले से मौजूद है जिसके बाद कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में खाली जगह को देखते हुए अपनी नई कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है। एमजी मोटर इंडिया ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह 2023 की पहली छमाही में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। हालांकि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को 10 लाख से 12 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारने वाली है।
ये इलेक्ट्रिक कार एस कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी और रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार फुल चार्ज होने के बाद इससे 250 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज हासिल की जा सकेगी।

 

Citroen C3 EV


Citroen India भारत में अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च कर चुकी है और इसे मिल रही सफलता को देखते हुए कंपनी 2023 की पहली तिमाही में इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है जिसे Citroen C3 EV नाम दिया गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस कार को लॉन्च करने से पहले दिसंबर 2022 में उसे अनवील कर सकती है जिसके साथ इसके पावरट्रेन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में भी जानकारी दी जा सकती है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सिट्रोएन सी3 ईवी में कंपनी 50 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दे सकती है जिसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 300 से 350 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिल सकेगी। कंपनी ने इसकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी शुरुआती कीमत 10 से 12 लाख रुपये हो सकती है।