home page

Yatayat Niyam ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार, ज्यादा स्पीड मिली तो घर पहुंचेगा चालान

Traffic Rule ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहनों की रफ्तार तय कर दी गई है। जिसकी निगरानी रखने के लिए  पुलिस (police) और  अथॉरिटी की ओर से हाईटैक कैमरे लगाए गए है। जिनके जरिए शहर की सड़कों पर नजर रखी जाएगी। आइए पुलिस द्वारा ट्रैफिक सिस्टम (traffic system) को किए गए अपग्रेड के बारे में
 
 | 
Yatayat Niyam ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार, ज्यादा स्पीड मिली तो घर पहुंचेगा चालान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार – गौतमबुद्धनगर में नोएडा ट्रैफिक पुलिस और नोएडा अथॉरिटी की ओर से संयुक्त रूप से 80 हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं. नोएडा ट्रैफिक पुलिस इन कैमरों के जरिए शहर की सड़कों पर नजर रख सकेगी. नोएडा के ट्रैफिक सिस्टम को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से अपग्रेड किया जा रहा है. हेलमेट पहनने वाले, दुपहिया वाहन चलाने वाले और लाल बत्ती कूदने वाले इन कैमरों से बच नहीं पाएंगे। सड़क पर गलत साइड से वाहन चलाने वालों पर भी विशेष नजर रहेगी।


आटा बाजार सीमित करता है वाहनों की रफ्तार
गौतमबुद्धनगर के ट्रैफिक डीसीपी गणेश साहा ने कहा कि स्पीड मीटर लगाए गए हैं. मशीन स्थान के आधार पर गति सीमा निर्धारित करती है। शहर की कई सड़कों की गति सीमा अलग-अलग है। नोएडा में सेक्टर-18 और 60 को जोड़ने वाली एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों की गति सीमा 60 किमी प्रति घंटा है। इस बीच, भारी वाहन 40 मील प्रति घंटे तक सीमित हैं। यमुना एक्सप्रेसवे में भी 100 मील प्रति घंटे की गति सीमा है। मौसमी बदलाव भी गति सीमा को प्रभावित करते हैं। स्पीड राडार का उपयोग करते हुए वाहन की गति सीमा को तोड़ने पर 4000 रुपये का चालान चालक के घर पहुंचेगा।


हाईवे और एक्सप्रेसवे की गति सीमा तय है

नोएडा ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, इसे हल्के वाहनों के लिए 30 से 50 किमी प्रति घंटे और भारी वाहनों के लिए 20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तय किया गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहन 100 किमी प्रति घंटे और भारी वाहन 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं। एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए 60 किमी प्रति घंटे और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटे की गति सीमा निर्धारित की गई है।