home page

सिर्फ एक बार प्रीमियम भरने पर हर महीने मिलेगी पक्की इनकम, ये है LIC of India की अब तक की सबसे धाकड़ Scheme

LIC of India ने ग्राहकों के लिए ये धांसू स्कीम शुरू  की है जिसमे केवल एक बार प्रीमियम भरने पर आपको हर  महीने मिलेगी फिक्स्ड इनकम।  ग्राहक इस Scheme में कर रहे हैं इन्वेस्ट, आप भी अभी करदें शुरू 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : हर समझदार व्यक्ति नौकरी के साथ ही अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग (Retirement Planning) करने लगता है. 60 साल की उम्र के बाद लोगों के इनकम कै सोर्स खत्म हो जाता, लेकिन घर के खर्च तभी रहते हैं. ऐसे में अगर आप नौकरी के पीरियड में ही निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आपको बुढ़ापे में पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की बीमा पॉलिसी लेकर आता रहता है. आज हम जिस बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं उस पॉलिसी का नाम है एलआईसी का न्‍यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan). इस पॉलिसी में निवेश करके आप जीवन भर पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी इस प्लान में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको इसके डिटेल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

क्या है LIC का न्‍यू जीवन शांति प्लान
एलआईसी का न्‍यू जीवन शांति प्‍लान एक एक नॉन लिंक्ड (Non-Linked), नॉन पार्टिसिपेटिंग (Non-Participating), इंडिविजुअल (Individual), सिंगल प्रीमियम, डेफर्ड एन्युटी प्लान (Deferred Annuity) है जिसमें एक बार निवेश करके आप जिंदगी भर पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको निवेश के दो ऑप्शन मिलते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी प्लान और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी प्लान है. इमीडिएट एन्युटी प्लान में निवेश करने पर आपको प्रीमियम देने के बाद ही पेंशन की सुविधा मिलती है. वहीं डेफर्ड एन्युटी के ऑप्शन में आपको पॉलिसी लेने के बाद 1, 5, 10, 12  साल बाद पेंशन की फैसिलिटी मिलेगी. बता दें कि इस प्लान में पेंशन आपको सालाना छमाही, तिमाही और महीने के आधार पर मिल  सकता है.

न्‍यू जीवन शांति प्लान के डिटेल्स
मिनिमम प्लान खरीदने का प्राइस-1.50 लाख
मैक्सिस प्लान खरीदने का प्राइस- कोई लिमिट नहीं है
प्लान खरीदने की मिनिमम उम्र-30 साल
प्लान खरीदने की अधिकतम उम्र-79 साल
1.5 लाख रुपये के निवेश पर सालाना 1,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.
इस पॉलिसी को आप लेने के बाद सरेंडर भी कर सकते हैं.
पॉलिसी पर लोन की सुविधा मिलती है.


न्‍यू जीवन शांति प्लान में आप सिंगल और ज्वाइंट खोलने का मिलता है ऑप्शन-
इस पॉलिसी में आप सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ दोनों तरीके से खाता खोल सकते हैं. सिंगल प्लान में निवेश करने पर केवल उस पॉलिसी होल्डर को पेंशन का लाभ मिलता है. वहीं पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नॉमिनी को जमा राशि दे दी जाती है. वहीं ज्वाइंट पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद दूसरे व्यक्ति को पेंशन का लाभ मिलेगी. अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो जमा पूरे पैसे एलआईसी नॉमिनी को दे देगा.

कैसे मिलेगा 9,656 रुपये तक का पेंशन?
अगर आप एलआईसी का न्यू जीवन शांति पॉलिसी (LIC New Jeevan Shanti Policy Details) के डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ प्लान में 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का निवेश 12 साल की अवधि के लिये करते हैं तो आपको हर साल 1,20,700 लाख का रिटर्न मिलेगा. ऐसे में आपको हर 6 महीने पर 59,143 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. वहीं हर महीने पर 9,656 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. वहीं डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ प्लान में आपको पेंशन के रूप में 9,160 रुपये हर महीने मिलेगा.