home page

Nirmala Sitharaman : इस चीज को सरकार ने कर दिया टैक्स फ्री, लोगों को था इस फैसले का बहूत देर से इंतज़ार

2023 के बजट स पहले ही सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए इस चीज को टैक्स फ्री कर दिया है, अब इस चीज पर टैक्स नहीं लगेगा जिससे आम लोगों को फायदा होगा, आइये जानते हैं पूरी खबर।

 | 

HR Breaking News, New Delhi : GST काउंसिल की 48वीं बैठक हो चुकी है. इस बैठक में GST काउंसिल की ओर से कई फैसले लिए गए हैं. वहीं इस बार की GST काउंसिल में किसी पर भी टैक्स (Tax) नहीं बढ़ाया गया है. हालांकि टैक्स घटाया जरूर गया है. GST काउंसिल की बैठक में टैक्स घटाने का इंतजार सभी लोगों को था, जिस पर अब फैसला भी लिया जा चुका है. टैक्स घटाने का फायदा लोगों को भी मिलता हुआ दिखने वाला है.

टैक्स खत्म करने का फैसला
जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक खत्म होने के बाद इस बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए हैं, उसकी जानकारी राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने दी. इसी बीच संजय मल्होत्रा ने ऐसी जानकारी दी, जिसका असर काफी लोगों पर पड़ने वाला है. संजय मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक में दालों के छिलके पर GST खत्म करने का फैसला किया गया है.


इस पर नहीं वसूला जाएगा टैक्स
संजय मल्होत्रा ने बताया कि अभी तक दालों के छिलके पर 5 फीसदी की दर से GST लगाया जाता था. हालांकि अब दालों के छिलके पर GST खत्म करने का फैसला लिया गया है. जिसका मतलब है कि अब दालों के छिलके पर कोई टैक्स नहीं वसूला जाएगा.


नया टैक्सेशन नहीं
वहीं इस बैठक के बारे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी जानकारी दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया कि जीएसटी काउंसिल की 48वीं बैठक में किसी भी सामान पर कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया है. इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने बताया कि कोई नया टैक्सेशन नहीं लाया गया है. इस बार की बैठक के माध्यम से जहां व्याख्याओं की अस्पष्टता बनी हुई थी, वहां स्पष्टीकरण जारी किए गए हैं.