home page

Bajaj Freedom 125 : लॉन्च हो गयी दुनिया की पहली CNG वाली बाइक, जानिए माइलेज से लेकर कीमत, सब कुछ

दुनिया भर की टू व्हीलर मार्किट में बजाज ने धमाका कर दिया है, कम्पनी ने दुनिया की पहली CNG वाली बाइक को लॉन्च कर दिया है और इस बाइक  का इंतज़ार ग्राहक काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे | इस बाइक के लॉन्च होते ही लोगों ने इस बाइक के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया और आज हम आपको इस बाइक के बारे में पूरी डिटेल देने जा रहे हैं 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अब तक सड़कों पर CNG वाली गाड़ियां दौड़ा करती थी क्योंकि CNG पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है और इससे गाड़ी माइलेज भी ज्यादा देती है | CNG वाली गाड़ियों के बाद अब जल्दी ही सड़कों पर CNG वाली बाइक भी देखने को मिलेगी क्योंकि कल बजाज ने दुनिया की पहली ऐसी बाइक को लॉन्च किया है जो CNG पर चलेगी | इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थें, जिन्होंने इसे गेम चेंजर बताया. आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिज़ाइन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (Bajaj Freedom 125 ex showroom price) तय की गई है. 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की हो गई मौज, महंगाई भत्ते के अलावा इन 8 भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी


ऐसी है CNG वाली बाइक 

बजाज ऑटो ने अपनी इस बाइक को कम्यूटर सेग्मेंट में लॉन्च किया है. लेकिन इस बाइक के लुक और डिज़ाइन पर टीम ने बड़ा काम किया है. पहली नज़र में इस बाइक को देखने पर आपके मन में जो सवाल सबसे पहले आएगा वो है CNG सिलिंडर. इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा भी न लगा पाएं कि कंपनी ने इस बाइक में सीएनजी सिलिंडर को कहां पर जगह दी है. इस बात की तारीफ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी की.


Bajaj Freedom 125 CNG Bike
डिजाइन के मामले में, बजाज ने फ्रीडम 125 के लिए मिनिमम लेकिन स्ट्रांग डिज़ाइन (Bajaj Freedom 125 design) लैंग्वेज का इस्तेमाल किया है. इसमें फुली LED हेडलाइट और टेललाइट के साथ-साथ हैलोजन इंडिकेटर्स दिए गए हैं. इसमें एक मोनोक्रोम LCD डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है. बजाज ने फ्यूल टैंक पर एक कॉमन फ्लैप दिया है, जिसे ओपन कर आप पेट्रोल और CNG दोनों रिफिल करवा सकते हैं.

यहां लगाया है CNG वाला सिलेंडर

Electric Scooters : फायदे की जगह कहीं हो न जाए नुकसान, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जान लें 5 बातें

बजाज ऑटो का दावा है कि, इस बाइक में सेग्मेंट की सबसे लंबी सीट (785MM) दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है. CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है. इसमें हरा रंग सीएनजी को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है. इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो कि बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता है. कंपनी का कहना है कि, इस बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किया है जो कि इसे पूरी तरह से सेफ बनाते हैं. इस बाइक को फ्रंट, साइड, टॉप और यहां तक कि ट्रक के नीचे रौंद कर भी टेस्ट किया गया है. 

कितनी देगी माइलेज (Bajaj Freedom 125 feecher

दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom में कंपनी ने 125 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया है. ये इंजन 9.5PS की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें कंपनी ने 2 लीटर का पेट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किग्रा की धारिता का CNG टैंक दिया है. कंपनी का दावा है कि, ये बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+सीएनजी) में 330 किमी तक की ड्र्राइविंग रेंज देता है. माइलेज की बात करें तो ये बाइक 1 किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है. 
 
एक स्विच से बदलेगा मोड: 

Electric Scooters : फायदे की जगह कहीं हो न जाए नुकसान, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जान लें 5 बातें


ये बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड में ड्राइव की जा सकती है. इसके लिए कंपनी ने हैंडलबार पर एक स्विच दिया है. जिसमें मोड चेंज करने का बटन मिलता है. यानी एक बटन दबाने मात्र से आप पेट्रोल से सीएनजी मोड में बदल सकेंगे. बाइक में जो CNG सिलिंडर दिया गया है उसका वजन 16 किग्रा है, वहीं सीएनजी भरवाने के बाद ये 18 किग्रा का हो जाता है. बजाज फ्रीडम का कुल वजन 147 किग्रा है, जो कि CT125X के मुकाबले तकरीबन 16 किग्रा ज्यादा है.

वेरिएंट्स और कीमत: 

Bajaj Freedom को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है. जो कि डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं. ये बाइक कुल 7 रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है. जिसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, इबोनी ब्लैक-रेड कलर शामिल हैं. 
 

वेरिएंट्स       कीमत (एक्स-शोरूम)
Bajaj Freedom Drum    95,000 रुपये
Bajaj Freedom Drum LED    1,05,000 रुपये
Bajaj Freedom Disk LED    1,10,000 रुपये

 

बजाज ऑटो का दावा है कि इस बाइक की रनिंग कॉस्ट किसी भी पेट्रोल मॉडल की तुलना में बेहद कम है. डेली यूज के दौरान इसका ऑपरेशन कॉस्ट तकरीबन 50% कम होगा. इस लिहाज से ये बाइक के यूज के दौरान वाहन मालिक आगामी 5 सालों में तकरीबन 75,000 रुपये तक की बचत कर सकता है.