home page

Electric Scooters : फायदे की जगह कहीं हो न जाए नुकसान, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जान लें 5 बातें

Electric Scooters : टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ ही देश भी कदम से कदम मिला कर चल रहा है। इलेक्ट्रिक स्कूटर इस समय देश में काफी डिमांड में चल रहे है। लोग पेट्रोल के खर्चे से तंग आकर अब इलेक्ट्रिक वाहनों का रूख कर रहे है। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) खरीदने से पहले आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए ताकि फायदे की जगह कहीं कोई नुकसान न हो जाए।  

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  साल 2024 की शुरूआत से ही इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर की डिमांड और सप्लाई बढ़ती रही है। बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमतें भी इसका एक कारण है। देश में इन दिनों जिस तेजी से पेट्रोल की कीमतें बढ़ी हैं आम आदमी उससे परेशान हो गया है। 100 रुपये देने पर भी आपको एक लीटर पेट्रोल नहीं मिल रहा है। ऐसे में केवल जरूरतों के लिए भी गाड़ी का इस्तेमाल करना हो, तो यह काफी खर्चीला साबित हो रहा है। ऐसे में बचत करने का सबसे सही तरीका इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) नजर आ रहा है। 


इलेक्ट्रिक वाहन पर आप पेट्रोल के मुकाबले कई गुना तक बचत कर सकते हैं। एक उदाहरण के तौर पर TVS iQube से लेकर Ather 450X जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आप करीब 30 रुपये में 70 से 85 किलोमीटर तक का सफर कर सकते हैं, जबकि, पेट्रोल से चलने वाली बाइक या स्कूटर में आप 20 से 25 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। ऐसे में बचत के लिए इलेक्ट्रिक वाहन एक शानदार विकल्प हैं। लेकिन, बचत के साथ उतना ही जरूरी है कि आप जिस इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle safety tips) को खरीद रहे हैं वो सुरक्षित हो।

आजकल एक के बाद एक कई ऐसे मामले सुनने और देखने को मिले, जहां इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने (EV scooters catch fire case) की घटना ने हर किसी के दिल में डर पैदा कर दिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से लापरवाही बरतने वाली इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों को कड़ी चेतावनी दी गई है। इसके अलावा ऐसी घटनाएं न हों इसके लिए सरकार एक सख्त प्लान बना रही है। लेकिन, खुद की सुरक्षा आपके हाथों में है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय वो कौन सी 5 चीजें हैं जिनका आपको ध्यान देना है।


देश में चाइनीज माल से सावधान


जानकारी के अनुसार भारतीय बाजार में इन दिनों कई स्टार्टअप कंपनियां पैसा कमाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री (electric vehicle sale) कर रही हैं। इनमें से कई कंपनियों का मकसद लोगों के लिए एक अच्छा वाहन बनाना नहीं बल्कि, कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है। ये कंपनियां आपको वाहन बेच तो देती हैं, लेकिन ऑफ्टर सेल सर्विस के नाम पर कुछ भी नहीं होता है। 


यह कहना गलत नहीं है कि इन दिनों कई कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री (electric vehicle sales) के नाम पर चीन से इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट को इंपोर्ट करके सस्ती कीमत पर बेचने का काम कर रही है। इन कंपनियों की तरफ से R&D प्रोग्राम पर कोई खर्च नहीं किया जा रहा है। चीन से इंपोर्ट होने वाले इन इलेक्ट्रिक वाहनों की क्वालिटी बहुत ही औसत दर की होती है। यही कारण है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में हो रहे हादसे तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं।


फर्जी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों से रहें सावधान


अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने (buy electric vehicle) जाते है तो आपको खरीदने से पहले आपका रिसर्च करना बहुत जरूरी है। किसी भी वाहन को खरीदने से पहले यह जरूर पता लगाएं कि उस कंपनी का परफॉर्मेंस कैसा है। वाहन और बैटरी पर कैसी सर्विस और वारंटी मिल रही है। यह भी पता लगाएं कि बाजार में उस कंपनी को लोग कैसा फीडबैक दे रहे हैं। उस कंपनी के वाहनों की क्वालिटी कैसी है।


चेक करे किन-किन कंपनियों के स्कूटर्स का सक्सेस रेट है बेहतर 


अगर आप स्कूटर खरीदना चाहते है तो मौजूदा समय में हीरो इलेक्ट्रिक (hero electric), टीवीएस, बजाज और एथर जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का परफॉर्मेंस सही देखने को मिला है। इन कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आपको रेंज या फीचर्स को लेकर कमी दिख सकती है, लेकिन इन कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ग्राउंड पर सफल हो चुके हैं। इन कंपनियों के कई स्कूटर्स की बिक्री हो चुकी है। हालांकि, इन कंपनियों के ज्यादातर प्रोडक्ट हाई स्पीड परफॉर्मेेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (electric scooters) हैं, जिनकी कीमत काफी ज्यादा है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि हाल ही में जिन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं उनमें Ola और Okinawa जैसी कंपनियां भी शामिल हैं, जिन्हें इस सेगमेंट का बड़ा प्लेयर माना जा रहा था।


टेस्ट ड्राइव लेना है जरूरी


जब भी आप वाहन खरीदने जाते है तो किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने से पहले उसका टेस्ट ड्राइव (Test drive an electric vehicle before buying it) जरूर लें। इसे हर स्पीड पर चला कर देख लें। अगर आपको ड्राइव के दौरान कहीं भी जोखिम महसूस हो जैसे, थ्रॉटल का सही से काम न करना, ब्रेक का सही से न लगना, गाड़ी का झटका देना, गाड़ी के प्लास्टिक क्वालिटी का औसत लगना तो गाड़ी को न खरीदें। टेस्ट ड्राइव न लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जो कंपनी अपने वाहन की टेस्ट ड्राइव न दे उसे बिल्कुल न खरीदें।


कम कीमत देखकर न फिसलें

अकसर ऐसा होता है कि लोग अक्सर कम कीमत के चक्कर में किसी भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric vehicle buying tips) खरीद लेते हैं। जिसके बाद उन्हें परेशान होना पड़ता है। याद रखें बचत जरूरी है। लेकिन, उससे ज्यादा जरूरी आपका सलामत रहना है।