home page

Water Metro Train : पटरी नहीं बल्कि पानी पर चलेगी मेट्रो, बस इतना होगा किराया

Big News : आपको जान कर हैरानी होगी के देश के इस हिस्से में अब पानी के ऊपर मेट्रो चलाई जाएगी और इसकी शुरुआत इसी महीने से होगी . शुरुआत में ये मेट्रो 16 रूटों पर चलेगी . आइये डिटेल में जानते हैं पूरी खबर 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को केरल में एक प्रमुख परिवहन परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जो परिवहन के भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। यह परियोजना है – कोच्चि जल मेट्रो की। यह परियोजना पूरे देश में अपनी तरह की पहली मेट्रो होगी।

कोच्चि वाटर मेट्रो का उद्देश्य शहर के 10 द्वीप समुदायों को केरल की मुख्य भूमि से जोड़ना है, जिससे यात्रा का समय कम हो और यात्रा सस्ती हो। कोच्चि वॉटर मेट्रो का एक अनूठा ढांचा है और यह एक लाख से अधिक यात्रियों को ले जा सकती है। 

परियोजना की जानकारी के अनुसार, एक बार कोच्चि वॉटर मेट्रो का पहला चरण पूरा हो जाने के बाद, यह 34,000 से अधिक यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी। एक बार मेट्रो का काम पूरा हो जाने के बाद रोजाना यात्रियों की संख्या बढ़कर 1.5 लाख हो जाएगी, जो इसपर सफर कर सकेंगे।

अफेयर : दामाद के प्यार में पागल सास ने आधी रात को किया ये काम

कोच्चि वाटर मेट्रो कैसे काम करती है?

कोच्चि वाटर मेट्रो एक नौका परिवहन परियोजना है, जिसमें ग्रेटर कोच्चि के आसपास 16 मार्गों पर कई नौका नौकाएं चलाई जाएंगी। फेरी को नवीनतम तकनीक और सुरक्षा उपकरणों से सुसज्जित किया गया है, जिससे सुगम आवागमन और कुशल यात्रा होगी।

कोच्चि वॉटर मेट्रो बोट बैटरी से चलने वाली हैं और मार्गों के बीच केवल 10-20 मिनट का समय लगेगा और नई तकनीक बारिश के दौरान भी आसानी से चलने में मदद करेगी। पूरा काम होने के बाद कुल 38 स्टेशन और 78 नौकाएं होंगी।

extramarital affair :पति रहता था विदेश तो नौकर ने पूरी की पति की कमी, 4 साल बाद ऐसे दिया धोखा

मेट्रो की सुविधाएं व टिकट की कीमतें

कोच्चि जल मेट्रो परियोजना की कुल लागत 1137 करोड़ रुपये है, जिसे केरल की राज्य सरकार और KWF नामक एक जर्मन फंडिंग एजेंसी द्वारा वित्त पोषित किया गया है। पीएम मोदी 25 अप्रैल को पहली कोच्चि वॉटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।

इसके लिए न्यूनतम टिकट की कीमत 20 रुपये और अधिकतम कीमत 40 रुपये है। यात्री 180 रुपये में साप्ताहिक पास, 600 रुपये में मासिक पास और 1500 रुपये में तिमाही पास प्राप्त कर सकते हैं।

कोच्चि जल मेट्रो में स्वचालित किराया संग्रह सिस्टम भी शामिल है, जो मेट्रो ट्रेनों और जल परिवहन प्रणालियों तक भी विस्तारित होगी। प्रत्येक नाव एक बार की यात्रा में 50-100 यात्रियों को ले जाएगी और 15 मिनट के अंतराल पर नावें चलेंगी।

extramarital affair :पति रहता था विदेश तो नौकर ने पूरी की पति की कमी, 4 साल बाद ऐसे दिया धोखा