home page

Petrol Price Today : इस राज्य में 12 रूपए पेट्रोल और 10 रुपए डीजल मिल रहा है सस्ता, ये है इसकी वजह

एक तरह पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर लोग परेशान है वहीं दूसरी तरफ इस राज्य के लोगों को इतना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल और डीजल 
 | 
पूरे देश के मुकाबले इस राज्य में इतना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल

HR Breaking News, New Delhi : कितने महीने गुजर गए हैं लेकिन देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं किया गया है. देश में इससे पहले पिछले साल अप्रैल के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था. फिर पिछले साल मई में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की गई थी. इसके बाद वैश्विक स्तर पर ईंधन की कीमतों में काफी बदलाव देखने को मिला है लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. इसके बावजूद देश में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी अंतर है.

Free Ration update : बदल गया फ्री राशन से जुड़ा ये नियम

ईंधन की कीमत
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं डीजल के दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर है. हालांकि देश में कई राज्य ऐसे हैं जहां पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब 10-11 रुपये से भी ज्यादा का अंतर है. आइए जानते हैं ऐसे राज्यों के बारे में...

पेट्रोल के दाम
राजस्थान की बात की जाए तो राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमत 108.48 रुपये है. वहीं गुजरात के गांधीनगर में पेट्रोल 96.63 रुपये में मिल रहा है. यह अंतर 11.85 रुपये है. इसके अलावा  बिहार की राजधानी पटना में जहां पेट्रोल 107.24 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पेट्रोल के दाम 96.57 रुपये है. दोनों के बीच का अंतर 10.67 रुपये है.

Affair Story : बैंक मैनेजर पति का था नर्स के साथ अफेयर, पत्नी को पता चला तो हुआ कुछ ऐसा...

डीजल के दाम
इसके अलावा हैदराबाद में डीजल जहां 97.82 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है तो वहीं बैंगलोर में 87.89 रुपये प्रति लीटर डीजल मिल रहा है. दोनों के बीच का अंतर 9.93 रुपये है. वहीं अमरावती में डीजल 99.61 रुपये मिल रहा है तो वहीं लखनऊ में प्रति लीटर डीजल का दाम 89.76 रुपये है. दोनों के बीच का अंतर 9.85 रुपये है.

वैल्यू एडेड टैक्स
बता दें कि अलग-अलग राज्यों में वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) के रेट अलग-अलग है. इसके कारण अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम में अंतर देखने को मिलता है. वहीं VAT किस राज्य में कितना लगना है यह उस राज्य की सरकार के जरिए निर्धारित किया जाता है.

DA & DR Hike : PM Modi के इस एलान के बाद, 12000 रूपए बढ़ जायेगा कर्मचारियों का वेतन