home page

DA & DR Hike : PM Modi के इस एलान के बाद, 12000 रूपए बढ़ जायेगा कर्मचारियों का वेतन

कल PM मोदी सरकारी कर्मचारियों के लिए ये बहुत बड़ा एलान करने जा रहे हैं जिसमे वो बताएंगे के सरकार की इन नीतियों के बाद कर्मचारियों के वेतन में 12000 रूपए तक का इज़ाफ़ा होगा 

 | 
12000 रूपए बढ़ जाएगी इन कर्मचारियों की सैलरी

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी पर क‍िया जाने वाला इंतजार अगले 24 घंटे में पूरा होने वाला है. बुधवार को होने वाली मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) की बैठक में महंगाई भत्ते (DA Hike) की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जाएगी. माना जा रहा है प‍िछले छह महीने के AICPI आधार पर महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होगा. मौजूदा डीए 38 प्रत‍िशत है. आने वाले समय में यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा.

Extramarital Affair : दोस्त की पत्नी से बनाए संबंध, फिर उसी को लाकर दिखाया वीडियो

जनवरी 2023 से लागू होगा नया डीए
केंद्रीय कैब‍िनेट की बुधवार को होने वाली बैठक के बाद पीएम मोदी की तरफ से इसका ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा. मार्च की सैलरी में कर्मचार‍ियों को दो महीने का एर‍ियर म‍िलेगा. बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. पहले होली से पहले इस पर मंजूरी म‍िलने की उम्‍मीद थी.

मार्च की सैलरी में म‍िलेगा एर‍ियर
पीएम मोदी की तरफ से कैबिनेट की बैठक में खुद इसे मंजूरी द‍िए जाने की उम्‍मीद है. इसके बाद इसे फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से नोटिफाई क‍िया जाएगा. सूत्रों का दावा है क‍ि बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता कर्मचार‍ियों को मार्च की सैलरी में ही म‍िल जाएगा. चूंक‍ि यह भत्‍ता जनवरी 2023 से लागू होना है, ऐसे में कर्मचार‍ियों को जनवरी और फरवरी का एर‍ियर म‍िलना है.

3 बच्चों की मां की Love Story, पहले ब्वायफ्रेंड और फिर उसके दोस्त से बनाए संबध, ऐसे हुआ अंत

हर महीने बढ़ेगा 1000 रुपये
महंगाई भत्ता (DA) 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. पे-बैंड 3 (बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये वालों की) पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपये महीने के ह‍िसाब से होगी. यानी जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपये का एरियर भी मार्च की सैलरी के साथ मिलेगा. यद‍ि आपकी बेस‍िक सैलरी 25,000 रुपये है तो आपको फ‍िलहाल 9500 रुपये महंगाई भत्‍ता म‍िल रहा होगा. लेक‍िन डीए जब बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा तो यह 10500 रुपये हो जाएगा. यानी सालाना आपकी सैलरी में 12,000 रुपये का इजाफा होगा.

पेंशनर्स को भी म‍िलेगी राहत
देश के लाखों पेंशनर्स को भी मोदी सरकार की तरफ से तोहफा द‍िये जाने की तैयारी है. सरकार महंगाई भत्‍ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा करने वाली है. पेंशनर्स को 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान होगा.

Free Ration update : बदल गया फ्री राशन से जुड़ा ये नियम