home page

World Smallest Railway Station : ये है दुनिया का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन, ट्रैक पर दौड़ते हैं सिर्फ 2 डिब्बे

आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन के बारे में जहाँ पूरी ट्रेन की जगह दौड़ते हैं सिर्फ 2 डिब्बे, आइये जानते हैं किधर है ये स्टेशन 

 | 
ये है दुनिया का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन

HR Breaking News, New Delhi : यह काफी दिलचस्प कहानी है. क्या आपने कभी ऐसी ट्रेन में बैठने के बारे में सोचा है जहां यात्रा सिर्फ एक मिनट या उससे कम समय के लिए हो? यदि नहीं, तो एंजल्स फ्लाइट में आपका स्वागत है. कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में स्थित इस ट्रेन का दावा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी रेलवे है. यह ट्रेन हिल स्ट्रीट और ग्रैंड एवेन्यू के बीच बंकर हिल पर चलती है और इसकी वजह से लोगों के जीवन में बदलाव आ गया.

ये है दुनिया का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन

लोगों के लिए यह जगह बेहद ही आकर्षक है. एंजल्स फ्लाइट 2 फीट 6 इंच (762 मिमी) संकीर्ण गेज फनिक्युलर रेलवे है. कैलिफोर्निया के डाउनटाउन लॉस एंजिल्स के बंकर हिल जिले में स्थित, इसकी दो फनिक्युलर डिब्बे हैं, जिन्हें ओलिवेट और सिनाई के नाम से जाना जाता है. ये दोनों 298 फीट (91 मीटर) लंबी झुकी हुई रेलवे पर एक शेयरेबल केबल पर अपोजिट डायरेक्शन में चलते हैं.

100 साल पहले की गई थी शुरुआत लेकिन

1901 से 1969 तक पुरानी एंजल्स फ्लाइट हिल स्ट्रीट और ओलिव स्ट्रीट से जुड़ी थी. लेकिन फिर, इसे रिडेवलपमेंट के उद्देश्य से बंद कर दिया गया था. कई सालों के बाद 1996 में, दूसरी एंजल्स फ्लाइट शुरू की गई, जो हिल स्ट्रीट और कैलिफोर्निया प्लाजा को जोड़ती है. फन ट्रेन को 2001 में एक घातक दुर्घटना के कारण फिर से बंद कर दिया गया था जिसमें एक यात्री की मौत हो गई थी और कई घायल हो गए थे. हालांकि, नौ साल बाद रेलवे ने 2010 में एंजेल्स फ्लाइट को फिर से खोल दिया लेकिन जल्द ही इसे फिर से थोड़े समय के लिए बंद कर दिया गया.

साल 2017 में हाईटेक तरीके से किया गया तैयार

साल 2013 में, पटरी से उतरने की घटना के कारण स्टेशन को बंद कर दिया गया था. दुर्घटना के बाद एक जांच चल रही थी, और यह पता चला कि रेल के डिजाइन और संचालन दोनों में कुछ गंभीर सुरक्षा मुद्दे हैं. दुनिया के सबसे छोटे रेलवे को आखिरकार वर्ष 2017 में हाई टेक और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सुरक्षा उपायों के साथ फिर से शुरू किया गया. तब से, एलए में रेलवे शहर के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है और लोग इस यात्रा का अनुभव करना चाहते हैं.