home page

HDFC Bank : बैंक के 6 लाख ग्राहकों का हुआ डाटा लीक, खाते से धड़ाधड़ उड़ रहे पैसे

देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक HDFC ने कुछ समय पहले जानकारी दी है के बैंक के 6 लाख से भी ज्यादा ग्राहकों का डाटा लीक हो गया है जिससे स्कैमर्स खाते में से पैसे उदा रहे हैं तो अगर आप भी इस बैंक के खाता धारक है तो सम्भल कर रहिये 

 | 
6 लाख ग्राहकों का डाटा हुआ लीक

HR Breaking News, New Delhi : अगर आपका खाता भी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में है तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. देश में साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसी बीच HDFC बैंक के खाताधारकों का डाटा लीक होने की खबर आई है. प‍िछले कुछ द‍िनों से रिपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि बैंक के के 6 लाख ग्राहकों का डाटा डार्क बेव (Drak Web) पर लीक हो गया है. रिपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि ग्राहकों की न‍िजी जानकारी लीक कर दी गई है.

र‍िपोर्ट आने के बाद परेशान हुए लोग
ग्राहकों की जानकारी को पापुलर साइबर क्र‍िम‍िनर फोरम पर पोस्‍ट कर द‍िया गया है. इससे जुड़ी र‍िपोर्ट सामने आने के बाद लोग काफी परेशान हैं. रिपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि साइबर क्रिमिनल्स ने खाताधारकों के नाम, ई-मेल, पते और मोबाइल नंबर से जुड़ा डाटा लीक कर द‍िया है. 6 लाख लोगों की लीक क‍िए गए डाटा को डार्क वेब पर डाला गया है.

एचडीएफसी बैंक का बयान
इस पूरे मामले पर एचडीएफसी बैंक की तरफ से भी बयान आ गया है. बैंक ने ऑफ‍िश‍ियल ट्वीटर अकाउंट ट्वीट कर ऐसे क‍िसी भी दावे का खंडन क‍िया है. बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि एचडीएफसी बैंक का क‍िसी तरह का डाटा लीक नहीं हुआ है. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि हमारे सिस्टम में कोई गलत तरीके से एक्‍स‍िस नहीं हुआ है. ग्राहकों का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है.

बैंक ने यह भी लिखा कि बैंकिंग इकोसिस्टम पर पूरी निगरानी बनी हुई है. डाटा सिक्योरिटी हमारे ल‍िए प्राइमरी है. बैंक की तरफ से ऐसे दावों को पूरी तरह खार‍िज कर द‍िया गया है.