home page

NCR में यहां बनेंगे 11 नए मेट्रो स्टेशन, DPR हुई त्यार

NCR के इस इलाके में रहने वालों के लिए बड़ी खबर आई है, यहां पर ब्लू लाइन और अक्वा लाइन को जोड़ने के लिए नए रेलवे स्टेशन बनाये जाने का प्लान किया गया है और इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए DPR भी त्यार हो गयी है | कहाँ से कहाँ बनेंगे ये स्टेशन, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : नोएडा-ग्रेनो वेस्ट के बीच चलने वाली मेट्रो के रूट में बदलाव से अब स्टेशनों की संख्या और बजट दोनों में इजाफा होगा। अब इस रूट पर नौ की जगह 11 स्टेशन बनेंगे। इनमें से पहले चरण में पांच की जगह सात स्टेशन बनेंगे। यह रूट ढाई किलोमीटर और लंबा हो जाएगा।

नोएडा से ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो चल रही है। यह लाइन सेक्टर-50, 76, फेज टू होते हुए 142 से परी चौक की तरफ जा रही है। अब इस लाइन से ग्रेनो वेस्ट को जोड़ने की कवायद एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) कर रहा है। पहले सेक्टर-51 से सेक्टर-72 बाबा बालकनाथ मंदिर से सीधे पर्थला ब्रिज से किसान चौक की ओर मेट्रो ले जाने की डीपीआर तैयार हो गई थी। चार साल पहले यूपी कैबिनेट से डीपीआर को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन इस साल केंद्र सरकार ने इस रूट पर आपत्ति लगाते हुए मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। इसकी वजह ब्लू लाइन के सेक्टर-52 और एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन के बीच सीधी कनेक्टिविटी न होना रहा था।

Supreme Court ने कह दी साफ़ बात, जिसका होगा कब्ज़ा, वही होगा सम्पति का मालिक

एनएमआरसी ने अब नए रूट पर मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने नए रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करनी शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो अगले 10-12 दिन में डीपीआर तैयार हो जाएगी। पूरे रूट पर सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो चलाई जानी है। इस रूट पर अब नौ के बजाए 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। अभी तक यह रूट करीब 14 किलोमीटर लंबा था। अब करीब साढ़े सोलह किलोमीटर हो जाएगा। पहले चरण के तहत सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो चलनी है।

ब्लू लाइन और एक्वा लाइन इस तरह जुड़ेंगी

प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक एक्वा लाइन एक्सटेंशन का नया और पहला स्टेशन सेक्टर-61 के सामने बनेगा। इस स्टेशन के जरिए दिल्ली की ब्लू लाइन और एक्वा लाइन जुड़ेंगी। इसके बाद दूसरा स्टेशन कैलाश अस्पताल से धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप मार्ग के बीच सेक्टर-70 के सामने स्टेशन बनाया जाएगा। ये दोनों स्टेशन नए बनाए जाएंगे। इसके बाद पहले वाले रूट में शामिल नोएडा के हिस्से में सेक्टर-122, 123 और ग्रेनो वेस्ट एरिया में सेक्टर-4, इकोटेक-12 और सेक्टर-2 में स्टेशन बनाया जाएगा। पहले चरण का यह रूट पहले के मुकाबले करीब ढाई किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

Supreme court ने कर दिया क्लियर, जिसका होगा कब्ज़ा, वह होगा प्रॉपर्टी का मालिक

डीपीआर जल्द तैयार होगी

गौरतलब है कि ग्रेनो वेस्ट तक मेट्रो ले जाने में हो रही देरी को लेकर लोगों ने हर रविवार को प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इससे हरकत में आए एनएमआरसी के अधिकारियों ने दावा किया था कि नए रूट की जल्द डीपीआर तैयार कर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। अभी तक इस रूट पर 2200 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान था, लेकिन अब यह बढ़कर करीब 2700 करोड़ रुपये हो जाएगा। ऐसे में इस मेट्रो लाइन पर करीब 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्चा आएगा।

इसी महीने बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद

सूत्रों ने बताया कि अगले 10-12 दिन में डीएमआरसी डीपीआर तैयार कर एनएमआरसी को सौंप देगी। इसके बाद एनएमआरसी इस डीपीआर को अपनी बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए रखेगा। संभावना है कि 27 दिसंबर को एनएमआरसी की बोर्ड बैठक हो सकती है। इसके आसपास नोएडा प्राधिकरण की भी बोर्ड बैठक कराने की तैयारी है। इस रूट की डीपीआर को एनएमआरसी के अलावा नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में भी मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसके बाद यूपी सरकार को मंजूरी के लिए रखा जाएगा।