home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के एक साथ बढ़ गए 4 भत्ते, दिवाली से पहले हो गयी बल्ले बल्ले

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए कर्मचारियों के 4 भत्ते एक साथ बढ़ा दिए जिससे कर्मचारियों के घरों में दिवाली से पहले ही खुशियां मनानी शुरू हो गई।  इस खबर के बाद कर्मचारी बहुत खुश हैं और वो सरकार की तारीफ करते नहीं थक रहे क्योकि इतनी महंगाई में एक साथ चार भत्ते बढ़ जाने से उन्हें अपने परिवार का गुज़ारा करने में आसानी होगी।  कौन कौन से भत्ते बढ़े हैं , आइये जानते हैं। 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश के लाखों Central Government Employees के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी के बाद सरकार कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने का प्लान बना रही है. डीए में किए गए इजाफे के बाद सरकार एक साथ 4 और भत्ते बढ़ाने का प्लान बना रही है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा.

एक साथ बढ़ेंगे 4 भत्ते


हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद से इन लोगों को 34 फीसदी की जगह 38 फीसदी DA का फायदा मिलेगा. सरकार एक साथ चार भत्ते बढ़ाने का प्लान बना रही है. 

इन 4 भत्तों में होगा इजाफा


सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का Travel Allowance, City Allowance में भी इजाफा किया जाएगा. इसके साथ ही  Provident Fund और Gratuity भी बढ़ेंगे.

3 फीसदी हो सकता है इजाफा


आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के PF और ग्रेच्युटी की कैलकुलेशन बेसिक सैलरी और डीए के आधार पर की जाती है. तो इस स्थिति में DA के बढ़ने से पीएफ और ग्रेच्युटी भी बढ़ जाएगी. माना जा रहा है कि यह बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है. 

सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी


28 सितंबर 2022 को ही सरकार ने DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इसके बाद में नोटिफिकेशन जारी कर भी इस बारे में जानकारी दी गई है. जानकारी में कहा गया है  महंगाई भत्‍ते की संशोधित दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू की जाएंगी. जल्द ही कर्मचारियों के खाते में इसका पैसा आ जाएगा. सरकार के महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत म‍िलेगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से मार्च में 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. उस समय DA 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था.