home page

7th Pay Commission Latest Update - गुड न्यूज, 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स के खाते में आएगी मोटी रकम

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशी की बात। दरअसल केंद्र सरकार ने एक नया फैसला लिया है। जिसके तहत कर्मचारियों के खाते में 48 लाख और पेंशनर्स के खाते में 68 लाख रुपये आएंगे। ऐसे में हम ये कह सकते नया वाकई में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशियां लाया है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशी की बात। दरअसल केंद्र सरकार ने एक नया फैसला लिया है। जिसके तहत कर्मचारियों के खाते में 48 लाख और पेंशनर्स के खाते में 68 लाख रुपये आएंगे। ऐसे में हम ये कह सकते नया वाकई में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशियां लाया है। आपको बता दें सरकारी कर्मचार‍ियों का हर साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है, जो पहला जनवरी में और दूसरा जुलाई में बढ़ाया जाता है. जुलाई का महंगाई भत्‍ता सितंबर 2022 में बढ़ाया जा चुका है. अब अगला यानी जनवरी का डीए हाइक मार्च 2023 में होने की उम्‍मीद की जा रही है. हालांक‍ि इसे जनवरी से लागू क‍िया जाएगा.

डीए के साथ पेंशनर्स का डीआर भी बढ़ेगा-


1 जनवरी से लागू होने वाले इस महंगाई भत्‍ते को मार्च में एर‍ियर के साथ कर्मचार‍ियों को द‍िया जाएगा. मीड‍िया र‍िपोटर्स के अनुसार सरकार इसी के साथ पेंशनर्स का डीआर (DR) भी बढ़ाएगी. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में इसके अलावा 18 महीने का डीए एर‍ियर म‍िलने की बात कही जा रही है. लेक‍िन सरकार इससे साफ इंकार कर चुकी है.

जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है डीए-


आपको बता दें डीए (DA) और डीआर (DR) को साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. प‍िछले बार स‍ितंबर में 48 लाख कर्मचार‍ियों और 68 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा म‍िला था. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत है. अब जनवरी में 4 प्रत‍िशत के इजाफे के साथ इसके 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. प‍िछले साल मार्च में सरकार ने डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया था.

Aicpi Index के लगातार बढ़कर आने से 4 प्रत‍िशत डीए हाइक का रास्‍ता साफ है. अक्‍टूर 2022 में यह बढ़कर 132.5 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. नवंबर और द‍िसंबर के Aicpi Index आंकड़ों के आधार पर मार्च में डीए में इजाफा होगा.