home page

SBI ने बढ़ा दी लोन पर ब्याज दरें, कल से होंगी लागू

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने करोड़ो ग्राहको को झटका दिया है. सरकारी बैंक ने MCLR में 25 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा कर दिया है. यानी ग्राहकों को लोन पर पहले से ज्यादा EMI देनी होगी. नई दरें कल यानी 16 दिसंबर से लागू होंगी.

 | 
SBI ने बढ़ा दी लोन पर ब्याज दरें, कल से होंगी लागू

HR Breaking News, Digital Desk-  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने करोड़ो ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. सरकारी बैंक ने सभी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 25 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा कर दिया है. यानी ग्राहकों को लोन (SBI Loan EMI) पर पहले से ज्यादा EMI देनी होगी. नई दरें कल यानी 15 दिसंबर से लागू होंगी. यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के आधार पर है. बैंक का फैसला रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले के बाद आया. 


RBI के एक्शन का असर-


RBI ने दिसंबर की MPC मीटिंग में रेपो रेट में 35 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया. इससे मौजूदा रेपो रेट 6.25% हो गया है. रेपो रेट में यह लगातार पांचवी बढ़ोतरी हुई. मई 2022 में रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा हुआ था. उसके बाद जून, अगस्त और सितंबर में 50 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया था. केंद्रीय बैंक ने मई 2022 से अबतक दरों में 2.25% की बढ़ोतरी कर चुका है.


यहां देखें ताजा MCLR-


रेपो रेट में बढ़ोतरी से बैंकों को RBI से कर्ज पर ब्याज दर 6% के पार पहुंच गया है. नतीजतन, बैंक अपने MCLR में इजाफा कर रहे हैं. SBI द्वारा MCLR में बढ़ोतरी के बाद एक दिन का नया MCLR 7.60% से बढ़कर 7.85% हो जाएगी. एक और तीन महीने अवधि के लिए MCLR 7.75% से बढ़कर 8.00% हो जाएगा.