home page

7th Pay Commission : जल्द ही कर्मचारियों को मिलेगा 18 महीने का DA Arrear बकाया, दिवाली के बाद हो सकता है एलान

7th पे कमिशन को लेकर काफी देर से खबरें आ रही थी के कर्मचारियों को कब इसका लाभ मिलेगा पर सरकार द्वारा ये  घोषणा की गयी है के पिछले 18 महीने का भी बकाया दिया जायेगा और इसपर दिवाली के बाद एलान किया जा सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर को पिछले  काफी समय से इस घोषणा का इंतज़ार था।  आइये जानते हैं पूरी खबर 
 | 
जल्द ही कर्मचारियों को मिलेगा 18 महीने का DA  Arrear बकाया, दिवाली के बाद हो सकता है एलान 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्माचारियों और पेंशनर्स के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। एक तरफ सरकार ने जहां महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी आदेश को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वहीं अब खबरें आ रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 18 महीने के बकाये DA Arrear  का सौगात दे सकती है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये  Arrear  पर बड़ा ऐलान कर सकती है।

कर्मचारियों संगठनों का DA Arrear  को लेकर है दवाब


गौरतलब है कि कर्मचारियों संगठनों की ओर से बकाए DA Arrear  को लेकर सरकार पर लगतार दबाव बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबिक 18 अगस्‍त 2022 को नेशनल काउंसिल के सचिव (स्‍टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव और नेशनल काउंसिल के अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर डेढ़ साल के बकाए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के  Arrear  के भुगतान की मांग की है।

शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखा पत्र


जानकारी के मुताबिक शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 8 फरवरी 2021 के उस फैसले का जिक्र किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने था कि आर्थिक संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को तात्कालिक रूप रोका जा सकता है, लेकिन स्थिति में सुधार होने पर इसे कर्मचारियों को वापस देना होगा। यह कर्मचारियों का अधिकार है। कानून के मुताबिक भुगतान किया जाना चाहिए।

सरकार ने फ्रीज कर दिया है 18 महीने का  Arrear 


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था। उसके बाद महंगाई भत्ते में तीन बार और इजाफा हो चुका है। कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया। लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA  Arrear  को लेकर कोई बात नहीं हुई। सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था। ऐसे में  Arrear  का कोई ऑप्शन नहीं है।

कर्मचारियों को 2,18,200 रुपये तक का होगा फायदा


एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है।  Arrear  की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।


रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA बढ़ाती है सरकार


दरअसल सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिया जाता है। सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।