home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की होने वाली है मौज, DA के साथ एक और भत्ते में बढ़ोतरी

7th Pay Commission: अगर आप कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल सरकार जल्द ही डीए के साथ कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी करने वाली हैं....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- इस महीने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिल सकता है। ये महीना इनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने पिछले महीने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि एचआरए को भी बढ़ा दिया जाएगा। आपको बता दें कि आखिरी बार एचआरए को जुलाई 2021 में बढ़ाया गया था।

पिछली बार हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में 25 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। डीए में तो बढ़ोतरी कर दी गई है तो इस बार पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि एचआरए में बदलाव किये जाएंगे।

हाउस रेंट अलाउंस किस आधार पर बढ़ता है-
सरकारी कर्मचारी का एचआरए शहर के आधार पर बढ़ाया जा रहा है। एचआरए को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। ये कैटेगरी है  X, Y, और Z। फिलहाल Z वर्ग के कर्मचारी को उनकी बेसिक सैलरी पर 9 फीसदी का एचआरए दिया जाता है।

इतनी होगी एचआरए में बढ़ोतरी-
रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।  X श्रेणी के शहरों में 3 फीसदी और Y श्रेणी के शहरों में केवल 2 फीसदी और Z श्रेणी में 1 फीसदी तक एचआरए को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, अभी इसको लेकर कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। गेंद पूरी तरह सरकार के पाले में है।

डीए में बढ़ोतरी-
पिछले महीने महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। केंद्रीय द्वारा ऐलान करने के बाद कई राज्य सरकार ने भी कर्मचारी को ये तोहफा दिया था। इस महीने से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्तों को 46 फीसदी तक बढ़ा देने का फैसला लिया गया है। पहले कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर के आधार पर ही डीए मिलता था। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ कई राज्यों  के कर्मचारियों के डीए में भी इजाफा हुआ है।